मुकेश अंबानी के बेटे आकाश का हुआ ‘राजतिलक’, मिली JIO की कमान

मुकेश अंबानी (Mukesh ambani) हमेशा से अपनी अगली पीढ़ी यानी कि यंग जेनेरेशन को आगे बढ़ाने पर यकीन रखते हैं। अंबानी समय रहते अगली पीढ़ी को जिम्मेदारी सौंप देना चाहते हैं ताकि भविष्य में कोई विवाद न हो। वे चाहते हैं कि पिता धीरूभाई अंबानी के निधन के बाद भाई अनिल अंबानी से हिस्सेदारी के बंटवारे को लेकर जो विवाद हुआ था, वैसा विवाद उनके बच्चों आकाश अंबानी, ईशा अंबानी और अनंत अंबानी के बीच न हो। यही वजह है कि उन्होंने अपने 30 साल के बेटे आकाश अंबानी को रिलायंस जियो (Reliance Jio) की पूरी जिम्मेदारी दे दी। आज मंगलवार को मुकेश अंबानी ने रिलायंस जियो के डायरेक्टर पोस्ट से इस्तीफा दे दिया और उनके बड़े बेटे आकाश अंबानी को अब जियो का चेयरमैन बना दिया गया। कॉर्पोरेट जगत ने इसे उत्तराधिकार सौंपने की पहली सीढ़ी बताया है। उनके मुताबिक, अंबानी धीरे-धीरे ईशा और अनंत को भी बड़ी जिम्मेदारी सौंप देंगे।

जब अंबानी ने कहा था ‘नेक्स्ट जेनेरेशन पर पूरा भरोसा’

मुकेश और नीता अंबानी के बच्चे आकाश, ईशा और अनंत अंबानी पहले से ही RIL के टेलीकॉम, रिटेल और एनर्जी कारोबार में अच्छी तरह से शामिल हैं। बता दें कि ईशा और आकाश दोनों ट्विन्स  हैं। ये दोनों 24 साल की उम्र में रिलायंस जियो इन्फोकॉम और रिलायंस रिटेल वेंचर्स बोर्ड में निदेशक के रूप में शामिल हुए। कहा जाता है कि दोनों ने कई रिलायंस परियोजनाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। वहीं, 26 साल के अनंत को हाल ही में RRVL में डायरेक्टर के रूप में शामिल किया गया है। वह मई 2020 से जेपीएल के निदेशक हैं।

मुकेश अंबानी ने एक बार कहा था, “मुझे कोई संदेह नहीं है कि आकाश, ईशा और अनंत नेक्स्ट जेनेरेशन के लीडर्स के रूप में रिलायंस को और भी अधिक ऊंचाइयों तक ले जाएंगे। मैं हर दिन रिलायंस के लिए उनके जुनून, प्रतिबद्धता और समर्पण को देख और महसूस करता हूं। मैं उनमें वही चिंगारी और कैपासिटी देखता हूं जो मेरे पिता के पास लाखों लोगों के जीवन में बदलाव लाने और भारत के विकास में योगदान देने के लिए थी। बता दें कि ईशा की शादी पीरामल परिवार के आनंद पीरामल से हुई है। आकाश ने हीरा कारोबारी रसेल मेहता और मोना मेहता की बेटी श्लोका मेहता से शादी की है। आकाश अंबानी एक बेटे के पिता भी हैं।

Related Articles

Back to top button