MP By-elections : रुझानों में BJP ने बहुमत के आंकडें को किया पार, शिवराज ने खिलाई मिठाई, जश्‍न शुरू

भोपाल। मध्य प्रदेश की 28 विधानसभा सीटों के लिए हुए उप चुनाव के नतीजे अभी आए नहीं हैं, लेकिन रुझान देखकर ही बीजेपी ने जश्न मनाना शुरू कर दिया है। चुनाव नतीजों पर नज़र रखे सीएम शिवराज सिंह पार्टी नेताओं के साथ प्रसन्न नज़र आए। उन्होंने प्रदेश अध्यक्ष और बाकी साथियों को मिठाई खिलाकर मुंह मीठा कराया।


वहीं प्रदेश बीजेपी दफ्तर में तो जश्न शुरू हो गया है। पार्टी कार्यकर्ता ढोल-नगाड़े लेकर पहुंचे तो प्रदेश अध्यक्ष वी डी शर्मा भी इस जश्न में शामिल हो गए। उन्होंने ढोल बजाया और फिर समर्थकों के साथ जमकर नाचे।

दोपहर एक बजे तक मिले रुझानों के मुताबिक, भारतीय जनता पार्टी की स्थिति मजबूत दिखाई दिखाई है और उसके उम्मीदवार 21 सीटों आगे चल रहे हैं, जबकि कांग्रेस को छह सीटों पर बढ़त मिल रही है। वहीं, एक सीट पर बसपा उम्मीदवार भी बढ़त बनाए गए है।

मतगणना केन्द्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, दोपहर एक बजे तक शुरुआती पांच घंटों में 28 सीटों में से 21 पर सत्तारूढ़ दल भाजपा, छह पर कांग्रेस और एक सीट पर बसपा के उम्मीदवार आगे चले हैं। इंदौर जिले की सांवेर विधानसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार तुलसीराम सिलावट अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी प्रेमचंद गुड्डू से सात चरण की गतगणना के बाद 12000 मतों से आगे हैं। वहीं, सुरखी से पूर्व मंत्री एवं भाजपा उम्मीदवार गोविंद सिंह राजपूत, सुमावली से लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री ऐदल सिंह कंसाना, दिमनी में कृषि राज्य मंत्री एवं भाजपा प्रत्याशी गिर्राज डंडोतिया, डबरा से इमरती देवी बढ़त बनाए हुए हैं।

इन रुझानों से शिवराज सरकार मजबूत होती दिखाई है, जबकि कांग्रेस की सरकार बनाने की उम्मीदों को बड़ा झटका लगा है। जिन सीटों पर उपचुनाव हुए हैं, पिछले चुनावों में उनमें से अधिकांश सीटों पर कांग्रेस का कब्जा था। कांग्रेस के 25 विधायक अपनी विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा देकर भाजपा में आए थे और तीन सीटें विधायकों के निधन के बाद खाली हुई हैं। इसीलिए इन सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं। मतगणना से पहले तक कांग्रेस दावा कर रही थी कि वह सभी सीटों पर जीत हासिल कर दोबारा सरकार बनाएगी, लेकिन दोपहर एक बजे तक के रुझानों ने कांग्रेस की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है।

 

Related Articles

Back to top button