मप्र उपचुनाव: भाजपा ने सभी 28 सीटों पर घोषित किये उम्मीदवार

भोपाल। मध्यप्रदेश में विधानसभा की रिक्त 28 सीटों पर होने जा रहे उपचुनावों के लिए भाजपा ने एक साथ सभी सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है। मंगलवार देर रात जारी हुई उम्मीदवारों की सूची में पार्टी ने उन 25 पूर्व विधायकों को टिकट दिया है, जो कांग्रेस छोड़ भाजपा में आए थे और उन्होंने कांग्रेस की कमलनाथ सरकार गिराने में अहम भूमिका निभाई थी। वहीं, कांग्रेस की भी तीन सूची जारी हो चुकी है और अब तक वह 27 सीटों पर अपने उम्मीदवार घोषित कर चुकी है। अब केवल एक सीट पर उम्मीदवार का नाम घोषित होना शेष है। इसके अलावा बहुजन समाजवादी पार्टी (बसपा) भी 18 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित कर चुकी है।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने मंगलवार देर रात ट्वीट पर उम्मीदवारों की सूची जारी की और सभी उम्मीदवारों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने ट्वीट किया कि -‘मध्य प्रदेश में होने वाले आगामी विधानसभा उप-चुनाव 2020 के लिए सभी प्रत्याशियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं।’ साथ ही उन्होंने उम्मीदवारों की सूची भी पोस्ट की है। इस सूची के अनुसार, पार्टी ने जौरा से सूबेदार सिंह रजौधा, सुमावरी से एदल सिंह कंसाना, मुरैना से रघुराज सिंह कंसाना, दिमनी से गिर्राज डण्डौतिया, अम्बाह से कमलेश जाटव, मेहगांव से ओपीएस भदौरिया, गोहद से रणवीर सिंह जाटव, ग्वालियर मध्य से प्रद्युम्न सिंह तोमर, ग्वालियर पूर्व से मुन्नालाल गोयल, डबरा से इमरती देवी सुमन, भांडेर से रक्षा संतराम सरोनिया और करेरा विधानसभा सीट से जसमंत जाटव छितरी को उम्मीदवार घोषित किया गया है।

इसी प्रकार पोहरी विधानसभा सीट से सुरेश धाकड़, बामोरी से महेन्द्र सिंह सिसोदिया, अशोकनगर से जजपाल सिंह जज्जी, मुंगावली से बृजेन्द्र सिंह यादव, सुरखी से गोविन्द सिंह राजपूत, मलेहरा से कुंवर प्रद्युम्न सिंह लोधी, अनूपपुर से बिसाहूलाल सिंह, सांची से डॉ. प्रभुराम चौधरी, ब्यावरा से नारायण सिंह पवार, आगरमालवा से मनोज ऊंटवाल, हाटपिपल्या से मनोज चौधरी, मंधाता से नारायण पटेल, नेपानगर से सुमित्रा देवी कास्डेकर, बदनावर से राजवर्धन सिंह दत्तीगांव, सांवेर से तुलसीराम सिलावट और सुवासरा से हरदीप सिंह डंग को टिकट दिया गया है।

वहीं, कांग्रेस तीन सूचियों में अब तक 27 उम्मीदवार घोषित कर चुकी है। इनमें दिमनी से रविन्द्र सिंह तोमर, भांडेर से फूलसिंह बरैया, अम्बाह से सत्यप्रकाश सिकरवार, गोहद से मेवाराम जाटव, अशोकनर से आशा दोहरे, आगरमालवा से विपिन वानखेड़े, सांवेर से प्रेमचंद्र गुड्डू, नेपानगर से रामसिंह पटेल, हाटपिपल्या से राजवीर सिंह बघेल, अनूपुर से विश्वनाथ सिंह, सांची से मदनलाल चौधरी, बमोरी से कन्हैयालाल अग्रवाल, करेरा से प्रागीलाल जाटव, डबरा से सुरेश राजा, ग्वालियर मध्य से सुनील शर्मा, जौरा से पंकज उपाध्याय, सुमावली से अजब कुशवाहा, ग्वालियर पूर्व से सतीश सिकरवार, पोहरी से हरिबल्लभ शुक्ला, मुंगावली से कन्हैयालाल लोधी, सुरखी से पारुल साहू, मांधाता से उत्तम राज सिंह, बदनावर से कमल पटेल, सुवासरा से राकेश पाटीदार, मुरैना से राकेश मवई, मेहगांव से हेमंत कटारे और मलेहरा से रामसिया त्रिपाठी शामिल हैं। व्याबरा सीट से अभी उम्मीदवार घोषित होना बाकी है।

प्रदेश में चुनावों के दौरान मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच ही होता है, लेकिन उत्तरप्रदेश से लगे हिस्सों में बसपा और सपा का भी अच्छा प्रभाव देखने को मिलता है। सपा ने उपचुनाव में उम्मीदवार नहीं उतारे हैं, लेकिन बसपा ने 18 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिये हैं। इनमें से कुछ सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबला होने की संभावना है।

Related Articles

Back to top button