माँ की डाँट से छठी की एक छात्रा ने की आत्महत्या

छठी की एक छात्रा ने की आत्महत्या – बीते 18 महीने से, प्रयागराज जिले के मांडा के मूल निवासी संजन पांडेय अपनी पत्नी सुधा पांडेय, उनकी दो बेटियों और एक बेटे के साथ बघेली टोला में किराये पर रहते हैं। संजन पांडेय एक पशु खाद्य फैक्ट्री में भूसी सप्लाई करते हैं। संजन सुबह अपने दोस्तों के साथ विंध्याचल गए। सुधा पांडेय ने अपनी दूसरे नंबर की बेटी रुचि पांडेय (12) को स्कूल जाने से इनकार कर दिया। रुचि अपनी माँ को डांटने के बाद अपने कमरे में स्कूल जाने को तैयार होने लगी।

जब उसकी मां कमरे से बाहर निकली, उसने दरवाजा अंदर से बंद कर दिया। सुधा पांडेय ने बहुत कोशिश की, लेकिन दरवाजा नहीं खुला तो उन्होंने संजन को बताया। संजन ने कहा कि जाने दो, मैं घर आकर बात करूंगा। संजन देर शाम घर पहुंचे और दरवाजा खुलवाने की कोशिश की, लेकिन अंदर से कोई आवाज नहीं आई। अनहोनी की आशंका में उन्होंने पुलिस को सूचना दी. काफी प्रयास के बाद भी दरवाजा नहीं खुला। पुलिस ने कटर मशीन लेकर अंदर से बंद दरवाजे खोले। जब संजन और सुधा पुलिस के साथ अंदर गए, तो वे बेटी को फंदे से लटका देख सन्न रह गए। रामनगर थाना प्रमुख भरत उपाध्याय ने बताया कि शव को मोर्चरी में रखा गया है। पोस्टमार्टम के बाद बुधवार को शव को उनके परिजनों को सौंप दिया जाएगा।

डॉ. रश्मि सिंह, महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के मनोविज्ञान विभाग की विभागाध्यक्ष, ने कहा कि आज हर बच्चे के हाथ में मोबाइल होने के कारण वे आभासी दुनिया से बहुत प्रभावित होते हैं। बच्चों के मन में आक्रामकता का कारण जानना महत्वपूर्ण है। इसके लिए उनसे निरंतर बातचीत करनी चाहिए। यदि बच्चे को किसी बात को लेकर गुस्सा या परेशानी होती है, तो उनकी भावनाओं को समझते हुए उन्हें हल करना चाहिए।

Related Articles

Back to top button