मानसून ने लिया ‘ब्रेक’, दिल्‍ली-NCR वालों को हफ्ते और करना होगा इंतजार

नई दिल्‍ली. दक्षिण पश्चिमी मानूसन (Monsoon) पर इन दिनों ‘ब्रेक’ सा लग गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शनिवार को कहा कि उत्तर-पश्चिम भारत में दिल्ली (Delhi-NCR) और इसके आसपास के क्षेत्र में मानसून की पहली बारिश के लिए अभी कम से कम एक और हफ्ते का इंतजार करना होगा.

आईएमडी के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम मानसून का बाड़मेर, भीलवाड़ा, धौलपुर, अलीगढ़, मेरठ, अंबाला और अमृतसर से गुजरना जारी है. मौसम विभाग ने कहा है कि मौसम की मौजूदा परिस्थितियों के मद्देनजर बड़े पैमाने पर वायुमंडलीय विशेषताएं और हवा का पूर्वानुमान यह संकेत देता है कि दक्षिण पश्चिम मानसून के अगले सात दिनों के दौरान राजस्थान के बाकी हिस्सों, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पंजाब में और आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल होने की संभावना नहीं हैं.

आईएमडी ने यह भी कहा कि भारत में अब तक मानसून के मौसम में 28 फीसदी अधिक बारिश हुई है. उसने कहा कि 23 जून तक 145.8 मिमी बारिश हुई है जबकि सामान्य बारिश 114.2 मिमी हैविभाग ने कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान प्रायद्वीपीय भारत के उत्तर-पश्चिम, मध्य और पश्चिमी हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है. इससे पहले मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया था कि मानसून अपने निर्धारित समय से 12 दिन पहले 15 जून तक दिल्ली पहुंच सकता है. आमतौर पर मानसून 27 जून तक दिल्ली पहुंचता है जबकि आठ जुलाई तक देशभर में मानसून की बारिश होने लगती है.

Related Articles

Back to top button