टॉप अमेरिकी CEOs से मोदी की मुलाकात:5G और डिफेंस से लेकर डिजिटल इंडिया तक कई मुद्दों पर चर्चा,

भारत में 40 बिलियन डॉलर निवेश करेगी ब्लैकस्टोन

अमेरिका के दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वहां की 5 दिग्गज कंपनियों के CEOs से बात की। इनमें क्वालकॉम, ब्लैकस्टोन ग्रुप, एडॉब, फर्स्ट सोलर, जनरल एटॉमिक्स के CEO शामिल हैं।

1. क्वालकॉम ने 5G सेक्टर समेत कई क्षेत्रों में काम करने की इच्छा जताई
मोदी ने दिग्गज अमेरिकी टेक्नोलॉजी कंपनी क्वालकॉम के CEO क्रिस्टियानो अमान को भारत में मिलने वाले अवसरों के बारे में बताया। क्वालकॉम के CEO ने भारत में 5G सहित कई क्षेत्रों में मिलकर काम करने की इच्छा जताई। कंपनी के चिपसेट मोबाइल गेमिंग और 5जी टेक्नोलॉजी के मामले में कंज्यूमर्स की पॉपुलर चॉइस हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ क्वालकॉम के CEO क्रिस्टियानो अमान

डिजिटल इंडिया अभियान में सरकार के साथ काम करना चाहती है कंपनी
क्वालकॉम के CEO ने पीएम से बातचीत में कहा कि कंपनी डिजिटल इंडिया अभियान को बढ़ावा देने के लिए सरकार के साथ काम करना चाहती है। पीएम के साथ हुई बातचीत में इलेक्ट्रॉनिक्स और टेलीकॉम इक्विपमेंट के प्रोडक्शन को बढ़ावा देने के लिए सरकार की तरफ से शुरू की गई PLI स्कीमों का भी जिक्र हुआ।

क्रिस्टियानो ने साथ मिलकर सेमीकंडक्टर बनाने की इच्छा जताई
क्रिस्टियानो ने मोदी से मुलाकात के बाद कहा कि यह बेहतर अनुभव था। क्वालकॉम के CEO ने कहा कि हमें भारत के साथ काम करके खुशी होगी। क्रिस्टियानो ने इंडिया के साथ मिलकर सेमीकंडक्टर बनाने की इच्छा जाहिर की। मोदी ने कहा कि भारत ने 5G सेक्टर के लिए क्वालकॉम के साथ भागीदारी करने का आग्रह किया है।

इनोवेशन इकोसिस्टम को मजबूत बनाने को लेकर बातचीत हुई
प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट में कहा, ‘क्रिस्टियानो और मोदी के बीच टेक्नोलॉजी पर बड़े काम की बात हुई। अमान ने 5जी के अलावा डिजिटल इंडिया से जुड़ी दूसरी कई पहल पर काम करने की इच्छा जताई।’ विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि उनमें इनोवेशन ईकोसिस्टम को मजबूत बनाने को लेकर बातचीत हुई।

क्वालकॉम क्या काम करती है?
क्वालकॉम एक मल्टीनेशनल फर्म है, जो सेमीकंडक्टर्स, सॉफ्टवेयर और वायरलेस टेक्नोलॉजी सर्विस पर काम करती है। मीटिंग में दौरान भारत में निवेश, 5जी टेक्नोलॉजी और चीन को लेकर बातचीत हो सकती है।

2. ब्लैकस्टोन ग्रुप के लिए दुनिया में सबसे अच्छा बाजार रहा है भारत
ब्लैकस्टोन ग्रुप के सीईओ स्टीफन श्वॉर्जमैन ने पीएम से मुलाकात में कहा कि भारत उनके ग्रुप के लिए दुनिया में सबसे अच्छा बाजार रहा है। उन्होंने कहा कि भारत दुनिया में सबसे तेज ग्रोथ वाला देश है, इसलिए यहां ग्रुप के लिए बनने वाली संभावनाओं को लेकर वह बहुत उत्साहित हैं। यह न्यूयॉर्क बेस्ड अमेरिकन अल्टरनेटिव इन्वेस्टमेंट मैनेजमेंट कंपनी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ब्लैकस्टोन ग्रुप के सीईओ स्टीफन श्वॉर्जमैन।

अगले पांच साल में 40 अरब डॉलर और निवेश करने की योजना
श्वॉर्जमैन ने पीएम को बताया कि ब्लैकस्टोन ने पहले ही इंडियन एसेट में 60 अरब डॉलर का निवेश किया हुआ है। श्वॉर्जमैन ने कहा कि उनके ग्रुप ने अगले 5 साल के दौरान भारत में और 40 अरब डॉलर का निवेश करने की योजना बनाई है।

NIP और NMP के चलते बनने वाले निवेश के मौकों पर हुई चर्चा
PMO ने ट्वीट में कहा कि श्वॉर्जमैन के साथ भारत में मौजूद निवेश के अवसरों सहित नेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन और नेशनल मोनेटाइजेशन पाइपलाइन के चलते बनने वाले निवेश के मौकों पर भी चर्चा हुई।

3. टेक्नोलॉजी और भारत में पॉलिसी रिफॉर्म्स से मिल रहे भरोसे पर बात
जनरल एटॉमिक्स के CEO विवेक लाल ने कहा कि हम जिन क्षेत्रों में काम करने की बात कर रहे हैं, वहां बहुत संभावनाएं हैं। मुझे लगता है कि अमेरिकी कंपनियां भारत को संभावनाओं वाले देश की तरह देख रहे होंगी। लाल ने कहा कि हमने पीएम के साथ टेक्नोलॉजी और भारत में हो रहे पॉलिसी रिफॉर्म्स से मिल रहे भरोसे पर बात की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ जनरल एटॉमिक्स के CEO विवेक लाल।

भारत में डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने पर बातचीत
अरिंदम बागची के ट्वीट के मुताबिक जनरल एटॉमिक्स के CEO से मुलाकात में मोदी ने भारत में डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने, नई विकसित होती प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल और उत्पादन क्षमता हासिल करने को लेकर बातचीत की।

जनरल एटॉमिक क्या काम करती है?
यह रिसर्च और डेवलपमेंट पर फोकस करने वाली अमेरिकन डिफेंस और एनर्जी कंपनी है। पिछले साल ही लाल ने इस कंपनी के CEO का पद संभाला है। लाल का नाम दुनिया के जाने-माने वैज्ञानिकों में शामिल है।

4. पीएम ने एक विश्व, एक सूर्य और एक ग्रिड अभियान पर बात की
फर्स्ट सोलर के CEO मार्क विडमर ने पर्यावरण संरक्षण और उससे जुड़े उद्योगों को लेकर भारत सरकार की नीतियों पर खुशी जाहिर की। पीएम ने 450 मेगावॉट रिन्यूएबल एनर्जी के महत्वाकांक्षी लक्ष्य को लेकर एक विश्व, एक सूर्य और एक ग्रिड अभियान और उससे जुड़ी संभावनाओं पर बात की। उन्होंने सोलर एनर्जी के लिए मैन्युफैक्चरिंग पर जोर देते कहा कि इस क्षेत्र की कंपनियां PLI स्कीमों का अधिकतम लाभ उठा सकती हैं। यह कंपनी सोलर पैनल मैन्युफैक्चर करने के अलावा पीवी पावर प्लांट्स से जुड़ी सर्विस देती है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ फर्स्ट सोलर के CEO मार्क विडमर ।

5. भारत में निवेश खुफिया हथियार, एडॉब के लिए लोग सबसे बड़ी संपत्ति
पीएम से मीटिंग के बाद एडॉब के सीईओ शांतनु नारायण ने कहा कि लोग कंपनी के लिए सबसे बड़ी संपत्ति हैं। नारायण ने कहा कि जिस चीज से शिक्षा और डिजिटल साक्षरता को बढ़ावा मिले, वह एडॉब के लिए फायदेमंद है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ एडॉब के सीईओ शांतनु नारायण।

एडॉब और पीएम में हुई इनोवेशन में निवेश जारी रखने पर बात
नारायण ने कहा, ‘हम चाहते हैं कि शिक्षा पर ज्यादा जोर दिया जाए और उसमें दिलचस्पी ली जाए। उन्होंने कहा कि हमने जिन मुद्दों पर बात की, उनमें इनोवेशन में निवेश जारी रखना शामिल है।’ उनका मानना है कि टेक्नोलॉजी में तरक्की की राह बनाने की क्षमता है।

एडॉब कंपनी क्या काम करती है?
एडॉब मुख्य रूप कंप्यूटर सॉफ्टवेयर कंपनी है। यह मल्टीमीडिया सॉफ्टवेयर का प्रोडक्शन करती है। इसका नाम कैलिफोर्निया के लॉस एल्टोस में स्थित अडोबी क्रीक नाम की जलधारा पर रखा गया है। यह धारा कंपनी के संस्थापकों के घरों के पीछे बहती थी। कंपनी का लोगो उसके संस्थापक जॉन वारनॉक की पत्नी मार्वा वारनॉक ने की है, जो खुद एक ग्राफिक डिजाइनर हैं।

Related Articles

Back to top button