सुलतानपुर को सौगात देने वाले दूसरे PM होंगे नरेंद्र मोदी

तीन दशक पहले BHEL समेत बड़े प्रोजेक्ट का गिफ्ट देने आ चुके हैं पूर्व पीएम राजीव गांधी

अपने अंतिम समय से चार दिन पूर्व राजीव गांधी सुलतानपुर आए थे।

सुलतानपुर में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का लोकार्पण करेंगे। जिले के इतिहास में मोदी ऐसे दूसरे प्रधानमंत्री हैं जो बतौर पीएम यहां सौगात देने पहुंच रहे हैं। तीन दशक पूर्व स्व. राजीव गांधी योजनाओं का शुभारंभ व लोकार्पण करने सुलतानपुर आ चुके हैं। तब और अब में बस फर्क इतना हुआ है़ कि राजीव गांधी ने जब योजनाओं का लोकार्पण किया था तो आज का अमेठी जिला उस समय सुलतानपुर का अंग हुआ करता था।

तीन दशक पूर्व जब अमेठी जिला सुलतानपुर का अंग हुआ करता था तब तत्कालीन पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने यहां सौगातो की झड़ी लगा दी थी। वरिष्ठ कांग्रेस नेता विजय श्रीवास्तव ने बताया कि अमेठी से सांसद चुने जाने के बाद राजीव गांधी जब देश के प्रधानमंत्री बने तो उन्होंने अमेठी के मुंशीगंज में बने हिन्दुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) और इंडो गल्फ का लोकार्पण किया। वहीं भारत हेवी इलेक्ट्रिकलस लिमिटेड (BHEL) का शिलान्यास किया। यही नही उन्होंने इंदिरा गांधी उड़ान अकादमी का शिलान्यास और लोकार्पण किया। राजीव गांधी ने यह तोहफे 1989 तक अलग-अलग सालों में दिए थे। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री रहते इंदिरा गांधी जहां तीन से चार बार यहां आई वहीं राजीव दर्जनों बार यहां आए हैं।

इंदिरा की सभा में हुई थी लखनऊ-वाराणसी राजमार्ग की घोषणा

विजय श्रीवास्तव बताते हैं कि इंडो गल्फ और एचएएल का शुभारंभ पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने किया था। 1983 में इंडो गल्फ का जब इंदिरा गांधी शिलान्यास कर रही थीं। उसी दिन NH 56 लखनऊ-वाराणसी राजमार्ग की भी घोषणा की गई थी। वो मंच पर मौजूद थे, उस समय उन्होंने कहा था अमेठी के लोगों को मैं एक सुझाव देना चाहता हूं। आज प्रधानमंत्री ने हाईवे की घोषणा किया है। हम अपने कार्यकर्ताओं से कहेंगे रोजी-रोटी के लिए सड़क के किनारे अपने-अपने ढाबे डाल दें। अगर लेट करेंगे तो कोई सिंधी आकर डाल देगा तो आप बाद में हमसे शिकायत करेंगे, फलां ने ढाबा डाल दिया।

राजीव गांधी फाइल फोटो।

अंतिम समय से 4 दिन पहले आये थे राजीव

विजय श्रीवास्तव ने बताया कि अपने अंतिम समय से चार दिन पूर्व राजीव गांधी सुलतानपुर आए थे। उस समय पूर्व पीएम चंद्रशेखर देश की पीएम की कुर्सी पर थे। राजीव गांधी 16 मई 1991 को सुलतानपुर शहर स्थित खुर्शीद क्लब के मैदान में चुनावी सभा को संबोधित करने पहुंचे थे। उन्होंने बताया कि राजीव गांधी जिस जीप पर बैठकर कार्यक्रम स्थल की ओर प्रस्थान कर रहे थे। वो ओवर लोड थी और कार्यक्रम स्थल से 100 मीटर पहले तिकोनिया पार्क के पास वो पलट गई थी। दुर्घटना में उनके हाथ की उंगली में चोट आई थी। वो जनसभा को संबोधित करके ही वापस गए थे।

खबरें और भी हैं…

Related Articles

Back to top button