मोदी ने कोच्चि में किया विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास

कोच्चि,  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को यहां विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया।
मोदी ने इस अवसर पर कहा कि आज जिस प्रोपलीन व्युत्पन्न पेट्रोकेमिकल परियोजना (पीडीपीपी) का उद्घाटन किया गया, उससे आत्मनिर्भर होने की दिशा में भारत की यात्रा को मजबूत बनाने में मदद मिलेगी क्योंकि इससे विदेशी मुद्रा की बचत होगी। इससे उद्योगों की एक विस्तृत श्रृंखला हासिल होगी और रोजगार के अवसर उत्पन्न होंगे। इसी तरह, रो-रो जहाजों की मदद से सड़क पर लगभग तीस किलोमीटर की दूरी जलमार्ग के माध्यम से 3.5 किलोमीटर हो जाएगी जिससे कम भीड़ और अधिक सुविधा, वाणिज्य और क्षमता-निर्माण को प्रोत्साहन मिलेगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार केरल में पर्यटन संबंधी बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए कई प्रयास कर रही है। कोच्चि में अंतरराष्ट्रीय क्रूज टर्मिनल सागरिका का उद्घाटन इसका एक उदाहरण है। सागरिका क्रूज टर्मिनल में एक लाख से अधिक मेहमानों के स्वागत की क्षमता है। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय यात्रा पर महामारी संबंधी प्रतिबंधों के कारण स्थानीय पर्यटन में वृद्धि हुई है। आज शुरू किए गए कार्यों से कई क्षेत्रों में भारत के विकास की गति बढ़ेगी।

ये भी पढ़ें-PM मोदी ने पुलवामा हमले के शहीदों को दी श्रद्धांजलि

उन्होंने कहा कि यह स्थानीय पर्यटन उद्योग पर निर्भर लोगों के लिए आजीविका तथा हमारी संस्कृति एवं युवाओं के बीच संबंधों को मजबूत बनाने का एक बड़ा अवसर है। उन्होंने पर्यटन संबंधी अभिनव उत्पादों के बारे में सोचने के लिए स्टार्ट-अप शुरू करने का आह्वान किया।

मोदी ने कहा कि देश का पर्यटन क्षेत्र पिछले पांच वर्षों में तेजी से बढ़ रहा है। भारत विश्व पर्यटन सूचकांक रैंकिंग में 65वें से 34वें स्थान पर पहुंच गया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि क्षमता निर्माण और भविष्य के लिए तैयार बुनियादी ढांचा राष्ट्रीय विकास के दो महत्वपूर्ण कारक हैं। ‘विज्ञान सागर’ के विकास कार्य और साउथ कोल बर्थ का पुनर्निर्माण इन दोनों कारकों में योगदान देगा। कोचीन शिपयार्ड का नया ज्ञान परिसर ‘विज्ञान सागर’ विशेष रूप से समुद्री इंजीनियरिंग का अध्ययन करने के इच्छुक लोगों की मदद करेगा। साउथ कोल बर्थ माल ढुलाई आदि की लागत में कमी लाएगा और कार्गो क्षमता में सुधार करेगा।

Related Articles

Back to top button