भारत की इलेक्ट्रिक सुपरकार

फुल चार्ज में 700 किमी दोड़ेगी, 350 किमी प्रति घंटे की होगी टॉप स्पीड; कीमत 89 लाख रुपए

मीन मेटल मोटर्स (MMM) नाम के इंडियन स्टार्टअप ने भारत की पहली इलेक्ट्रिक सुपरकार, Azani (अजानी) बनाने के लिए एक प्रोजेक्ट शुरू किया है। कंपनी का दावा है कि अजानी की टॉप स्पीड 350 किमी प्रति घंटा है।

सुपरकार दो सेकंड में ही 0 से 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। इस सुपरकार में इस्तेमाल किया गया इलेक्ट्रिक मोटर 1,000 hp का पावर जनरेट करता है। एक बार फुल चार्ज होने पर 700 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है।

कीमत 89 लाख रुपए होगी
कंपनी इसे सबसे पहले 2023 की शुरुआत में ब्रिटेन में फिर 2024 में यूएई में लॉन्च करेगी। भारतीय बाजार में यह कार 2025 से मिलेगी और कीमत 1,20,000 अमरीकी डालर (करीब 89 लाख रुपए) से शुरू होगी। कंपनी की स्थापना साल 2012 में सार्थक पॉल ने की थी और इस ब्रांड को 2014 में शामिल किया गया था।

लुक और डिजाइन
अजानी सुपरकार McLaren सुपरकार्स जैसी दिखती है। कार की फ्रंट प्रोफाइल पूरी तरह से ढके हुए पैनल और बड़े साइड एयर वेंट्स में इंटीग्रेटेड शार्प LED हेडलैंप्स के साथ स्लीक दिखती है।

कार में घुमावदार बोनट, हल्का फ्लेयर्ड व्हील आर्च, थोड़ा ऊपर की ओर चलने वाली शोल्डर लाइन, ऑल-ब्लैक कॉकपिट, सुडौल और एयरोडायनामिक टेल सेक्शन मिलते हैं, जो इस सुपरकार के लुक को काफी आकर्षक बनाते हैं। अजानी के पिछले हिस्से में टेललाइट के रूप में एक स्लीक LED स्ट्रिप दी गई हैं।

कंपनी 2030 तक 3 करोड़ 40 लाख इलेक्ट्रिक व्हीकल्स बनाएगी
कंपनी का यह भी दावा है कि यह इलेक्ट्रिक सुपरकार माइक्रो-प्लांट में बनाई जाएगी, जो ऑटोमोबाइल प्लांट की कॉस्ट के पांचवें हिस्से से भी कम होगी। इस तरीके से ब्रांड कारों को बाजार में तेजी से लाने में मदद मिलेगी। स्टार्टअप का लक्ष्य साल 2030 तक 34 मिलियन (3 करोड़ 40 लाख) इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के साथ 750 बिलियन डॉलर (करीब 5,564 अरब रुपये) मूल्य से ज्यादा के मार्केट सेगमेंट में जगह बनाना है।

कंपनी ने कहा है कि उसकी 22 मेंबर्स की टीम इस समय यूके, जर्मनी और अमेरिका के अपने टेक्निकल पार्टनर्स के साथ रिसर्च, डेवलपमेंट, डिजाइन, एयरोडायनेमिक्स और इंजीनियरिंग पर काम कर रही है।

Related Articles

Back to top button