मिजोरम की जंगली आग का रुख शहरों की तरफ

एजल  मिजोरम के लुंगलेई जिले के जंगलों में लगी आग तेजी से अब शहरों तक पहुंच गई है। दमकलकर्मियों के अलावा असम राइफल्स और सीमा सुरक्षा बल के जवान भी आग पर काबू पाने के प्रयास में जुटे हुए हैं।

आग की विकट स्थिति को देखत हुए प्रधानमंत्री ने नरेन्द्र मोदी ने मिजोरम के मुख्यमंत्री जरमथांगा से सोमवार को बातचीत करके उन्हें ममद का भरोसा दिया।

मोदी ने स्थिति का जायजा लिया है।उन्होंने ट्वीट किया “मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरमथांगा से बात की और राज्य के कुछ हिस्सों में जंगल की आग के कारण उत्पन्न स्थिति का जायजा लिया। इस संकट पर काबू पाने में केंद्र की ओर से हरसंभव सहयोग का आश्वासन दिया। हम सभी मिजोरम के लोगों की सुरक्षा और भलाई के लिए प्रार्थना करते हैं।”
ज़ोरमथांगा ने केंद्र सरकार से सहायता मांगी थी इसके बाद जंगलों की आग बुझाने के लिए वायुसेना के दो हेलीकॉप्टर तैनात किए गए हैं। मुख्यमंत्री ने मोदी का शुक्रिया अदा किया। उन्होंने ट्वीट किया ,“बहुत बहुत धन्यवाद प्रधानमंत्री मोदी जी, मैं इसके त्वरित आश्वासन और त्वरित कार्रवाई के लिए केंद्र सरकार को धन्यवाद देता हूं। ”

लुंगलेई में 24 अप्रैल को सुबह सात बजे जंगलों में आग लगने की खबर सामने आई थी। जिन जंगलों में आग लगी है, वह शहरों के आस-पास में ही हैं. हालांकि इन इलाकों में ज्यादा आबादी नहीं है.
सोमवार को इस आग ने विकराल रूप धारण कर लिया और 10 से अधिक ग्राम परिषद अब इसकी चपेट में आ गए हैं।प्रांत के कुछ इलाकों जैसे जोटलंग, सेर्केन और चनमारी की इमारतों तक भी आग पहुंच गई है।

Related Articles

Back to top button