उबालने पर रबड़ जैसा बन गया दूध!:

देवास में डेयरी से दूध लाकर फ्रिज में रखा, अगले दिन गर्म करने पर बर्तन में ही रबड़-च्युइंग गम जैसा हो गया; केमिकल मिला होने की आशंका

दूध को गर्म करते ही वह जमकर रबड़ में तब्दील हो गया।

देवास में एक हैरान करने वाली घटना सामने आई है। यहां डेयरी से दूध लेकर आई महिला ने उसे गर्म किया तो वह रबड़ में बदल गया। महिला ने रबड़ बने दूध का वीडियो बनाकर खाद्य विभाग को शिकायत की है। विभाग ने डेयरी से सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे हैं। इस मामले में डेयरी संचालक का कहना है कि हमने तो सही दूध दिया था। नहीं पता कैसे हुआ।

मिश्रीलाल नगर की आकृति शर्मा ने बताया कि मच्छी मार्केट स्थित शिवशक्ति डेयरी से दो लीटर दूध खरीदा था। दूध शाम को फ्रिज में रख दिया था। दो दिन बाद शुक्रवार शाम को उसे गर्म करने के लिए निकाला। दूध गर्म करते समय उसे चम्मच से चलाया तो बर्तन में एक मोटी परत जम गई। उसे चलाने पर वह रबड़ जैसे खिंचने लगा। मुझे लगा दूध फट गया है। जब अच्छे से देखा तो वह रबड़ जैसा नजर आया। इस पर इसका वीडियो बना लिया। वीडियो को खाद्य विभाग को भेज दिया। शिकायत मिलते ही खाद्य विभाग की टीम ने उक्त दूध डेरी में छापा मार कर दूध, दही और घी के सैंपल लेकर जांच के लिए भोपाल भेज दिया।

महिला ने कहा कि दूध को गर्म करते ही, वह जम गया।

सैकड़ों लोग रोज दूध लेकर जाते हैं
डेयरी संचालक के बेटे राजकुमार यादव का कहना है कि महिला दूध कब और कितना लेकर गई थीं। हमें नहीं पता। हर दिन सैकड़ों लोग दूध लेकर जाते हैं। यदि ऐसी कोई दूध में समस्या होती तो और भी शिकायतें आतीं। खाद्य विभाग की टीम ने सैंपल लिए हैं। जांच के बाद खुद ही सबकुछ सामने आ जाएगा।

जांच के लिए सैंपल भेजे
खाद्य एवं औषधी निरीक्षक सुरेंद्र ठाकुर का कहना है कि महिला की शिकायत पर टीम ने शिवशक्ति दूध डेयरी पर पहुंची थी। यहां से दूध, घी और दही के सैंपल लेकर जांच के लिए भोपाल लैब में भेज दिया है। जांच के बाद ही सही जानकारी मिल पाएगी। रिपोर्ट आने के बाद उचित कार्रवाई करेंगे।

दूध के सैंपल लेकर विभाग ने जांच के लिए भेजा है।

मार्केट में कई प्रकार के केमिकल आते हैं
मामले में एक दूध डेयरी संचालक ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि बाजार में कई प्रकार के केमिकल आ रहे हैं। इस केमिकल से पानी को दूध बनाया जा सकता है। बड़े शहरों में ऐसे दूध का चलन काफी है। यदि इसकी मात्रा ज्यादा हो जाती है। दूध जम सकता है।

Related Articles

Back to top button