कर्नाटक राजनीति पर भारी पड़ रही दूध की लड़ाई

10 मई को होने वाले चुनावों से पहले, कर्नाटक में राजनीतिक दल डेयरी उत्पादों को लेकर ‘पूरी तरह से, कड़वी’ लड़ाई में फंस गए हैं। यह गुजरात स्थित अमूल के बेंगलुरु बाजार में प्रवेश करने के कदम से शुरू हुआ था, इससे कर्नाटक की डेयरी सहकारी नंदिनी और राज्य के लाखों डेयरी किसान प्रभावित हुए हैं।

दिसंबर 2022 में, विपक्षी कांग्रेस और जद (एस) ने केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह के गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (GCMMF) के अमूल और कर्नाटक मिल्क फेडरेशन (KMF) की नंदिनी द्वारा प्राथमिक डायरी स्थापित करने के लिए संयुक्त रूप से काम करने के बाद एक विरोध प्रदर्शन शुरू किया था। तीन साल में कर्नाटक के हर गांव में यह कहते हुए कि यह नंदिनी को अमूल के साथ विलय करने की एक चाल है, राज्य में विपक्षी दलों ने इस कदम की निंदा करते हुए कहा है कि इससे कर्नाटक और डेयरी किसानों के हित प्रभावित होंगे।
5 अप्रैल को, अमूल ने ट्वीट किया कि उसके दूध और दही जैसे डेयरी उत्पाद केंगेरी (पश्चिम बेंगलुरु) से व्हाइटफ़ील्ड (पूर्वी बेंगलुरु) तक उपलब्ध होंगे। इसके बाद, कन्नड़ समर्थक समूहों ने अमूल के कदम के खिलाफ #SaveNandini और #GoBackAmul हैशटैग ऑनलाइन अभियान शुरू किया है। नंदिनी के समर्थकों ने कहा कि एक अलिखित कोड है कि एक राज्य के एक सहकारी को दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करने से बचना चाहिए। वास्तव में, KMF ने इस मुद्दे पर केंद्र सरकार और राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड को लिखने की योजना बनाई है। अमूल के बाद नंदिनी देश की दूसरी सबसे बड़ी दुग्ध सहकारी संस्था है। बेंगलुरु में होटल एसोसिएशन ने केवल स्वदेशी नंदिनी उत्पादों का उपयोग करने का निर्णय लिया है।


उबल रहा चुनावी मुद्दा?
पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और एचडी कुमारस्वामी जैसे विपक्षी नेताओं ने इस मुद्दे पर तुरंत प्रतिक्रिया दी, उन्होंने मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई से राज्य के डेयरी किसानों के हितों की रक्षा के लिए अमूल के प्रवेश को रोकने का आग्रह किया। सिद्धारमैया और कुमारस्वामी ने आरोप लगाया कि अमूल केंद्र सरकार के समर्थन से राज्य में पिछले दरवाजे से प्रवेश करने की कोशिश कर रहा है। उन्होंने कन्नडिगाओं से अमूल के उत्पादों को नहीं खरीदने का संकल्प लेने का भी आग्रह किया। उन्होंने कर्नाटक स्थित विजया बैंक के विलय का भी हवाला दिया, जो 1931 में मंगलुरु में 2019 में गुजरात स्थित बैंक ऑफ बड़ौदा के साथ शुरू हुआ था।
सीएम की क्या है प्रतिक्रिया
दिल्ली में पत्रकारों से बात करते हुए, मुख्यमंत्री बोम्मई ने बेंगलुरू में अमूल के प्रवेश का विरोध करने से इनकार किया। उन्होंने स्पष्ट किया कि केएमएफ को अमूल के साथ विलय करने का कोई प्रयास नहीं किया गया और कहा कि उन्हें विश्वास है कि नंदिनी आने वाले वर्षों में भारत में नंबर एक डेयरी ब्रांड के रूप में उभरेगी। उन्होंने अमूल को लेकर राजनीति में उलझने के लिए विपक्षी दलों पर आरोप लगाया।

Related Articles

Back to top button