एंटीगुआ पीएम ने मेहुल चोकसी को बताया धोखेबाज़, कहा भारतीय एजेंसी पूछताछ के लिए है स्वतंत्र

0
43

एंटीगुआ के PM गैस्टन ब्राउन (Gaston Browne) ने पंजाब नेशनल बैंक घोटाले (PNB Scam) के मुख्य आरोपी मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) को धोखेबाज बताया है। उन्होंने कहा है कि मेहुल चोकसी एक धोखेबाज है और भारतीय एजेंसियां हमारे देश आकर उससे पूछताछ करने के लिए स्वतंत्र हैं। उन्होंने कहा कि आखिरकार मेहुल चोकसी को वापस भेज ही दिया जाएगा, जब वो अपील कर-कर थक जाएगा।

पीएम ब्राउन ने कहा कि मेहुल चोकसी ने एंटीगुआ के सिटिजनशिप बाय इनवेस्टमेंट प्रोग्राम को नुकसान पहुंचाया है। गौरतलब है कि चोकसी ने एंटीगुआ के इसी प्रोग्राम का इस्तेमाल करते हुए एंटीगुआ की नागरिकता ले ली थी।

एंटीगुआ सरकार ने रद्द की नागरिकता

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) स्कैम में देश को लगभग 14 हजार करोड़ रुपये का चूना लगाकर विदेश फरार होने वाले हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी की नागरिकता एंटीगुआ सरकार ने रद्द कर दी थी। एंटीगुआ के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउन ने मेहुल की नागरिकता रद्द करने के समय कहा था, ‘मेहुल चोकसी को पहले यहां की नागरिकता मिली हुई थी। लेकिन अब इसे रद्द किया जा रहा है और भारत प्रत्यर्पित किया जा रहा है। हम किसी भी अपराधी को अपने देश में सुरक्षित ठिकाना नहीं देंगे।’

अमेरिका की अदालत ने दिए थे जांच के आदेश

कुछ समय पहले अमेरिका की एक अदालत ने चोकसी की अमेरिका स्थित कंपनी ‘सैमुएल जूलर्स’ के खिलाफ जांच के आदेश दिए थे। इसमें पता चला कि चोकसी की कंपनी असली हीरों की जगह ग्राहकों को लैब में बनाए गए हीरे बेचा करती थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here