9/11 के मास्टरमाइंड खालिद शेख का मुकदमा क्यूबा अदालत में फिर से शुरू

हवाना: खालिद शेख मोहम्मद जिन्हें अमेरिका पर 9/11 के हमलों के पीछे ‘मास्टरमाइंड’ के रूप में जाना जाता है, कोविड-19 के कारण 18 महीने के अंतराल के बाद क्यूबा में एक सैन्य अदालत में पेश हुए। मोहम्मद के साथ, वालिद मुहम्मद सलीह मुबारक बिन ‘अताश, रामजी बिन अल-शिभ, अली अब्दुल अजीज अली, और मुस्तफा अहमद आदम अल हौसावी भी 2001 के हमले में उनकी कथित संलिप्तता के लिए अदालत में पेश हुए।

सीएनएन ने बताया कि अगर दोषी ठहराया जाता है, तो सभी पांचों को मौत की सजा मिल सकती है। 2012 में अमेरिका में ओबामा प्रशासन के दौरान ग्वांतानामो में उनके खिलाफ मुकदमा चलाने के बाद से मुकदमे को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा है।सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, यह पहली बार है जब फरवरी 2020 के बाद से पांच बंदियों को अदालत में पेश किया गया है।

11 सितंबर 2001 को, संयुक्त राज्य अमेरिका को अपने इतिहास में सबसे घातक आतंकवादी हमले का सामना करना पड़ा। इस आतंकी हमले में 3,000 से ज्यादा लोग मारे गए थे। केवल 102 मिनट के अंतराल में, अल कायदा के गुर्गों द्वारा अपहृत विमानों के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद न्यूयॉर्क के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के दोनों टावर ढह गए।

शेख मोहम्मद को हमले के पीछे प्रमुख आतंकवादियों में से एक बताया जाता है। हमले के बाद, अमेरिका ने ओसामा बिन लादेन को मारने के लिए अपने सैनिकों को अफगानिस्तान भेजा, जो वैश्विक आतंकी समूह अल कायदा का प्रमुख था और 2001 में संयुक्त राज्य अमेरिका पर 9/11 के आतंकी हमलों के पीछे प्रमुख दिमागों में से एक था।

Related Articles

Back to top button