सांसद बृजभूषण सिंह के खिलाफ एफआईआर छेड़छाड़ समेत कई गंभीर आरोप

नई दिल्‍ली– महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न के आरोपों का सामना कर रहे भारतीय कुश्ती महासंघ के निवर्तमान अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ दिल्ली के कनॉट प्लेस थाने में दो एफआईआर दर्ज हैं।

बृजभूषण के खिलाफ 2एफआईआर में यौन शोषण की मांग छेड़छाड़ के कम से कम 10 मामलों की शिकायत है।शिकायत में 10 ऐसे मामलों का जिक्र है, जिसमें छेड़छाड़ की शिकायत है।शीर्ष पहलवानों ने 23 अप्रैल को भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह को गिरफ्तार करने की मांग को लेकर अपना आंदोलन फिर से शुरू किया था। इन FIR में पहलवानों ने कैसे आरोप बृजभूषण पर लगाए हैं इसकी जानकारी सामने आई है। महिला पहलवानों ने बृजभूषण पर सांस की जांच के बहाने अनुचित तरीके से छुने, टटोलने और व्यक्तिगत सवाल पूछेने के आरोप लगाए हैं। आरोप है कि बृजभूषण महिला पहलवानों से सेक्सुअल की मांग करता था।

महिला पहलवान के चोटिल होने पर वह कहता था कि इलाज का खर्च महासंघ दे इसके बदले सेक्सुअल देना होगा।एक अन्य पुरस्कार विजेता पहलवान ने अपनी शिकायत में कहा, “जब मैं चटाई पर लेटी हुई थी तो बृजभूषण मेरे पास आया। उस वक्त मेरे कोच वहां नहीं थे। उसने मेरी टीशर्ट खींच दी और अपना हाथ ब्रेस्ट पर रख दिया। इसके बाद वह अपने हाथ को खिसकाते हुए पेट तक ले गया। यह उसने मेरी सांस की जांच के बहाने किया।पहली FIR इसमें छह वयस्क पहलवानों के आरोप शामिल हैं।

इसमें डब्‍ल्‍यूएफआई के सचिव विनोद तोमर का भी नाम है। दूसरी एफआईआर एक नाबालिग के पिता की शिकायत पर आधारित है और पाक्सो अधिनियम की धारा 10 को भी लागू करती है, जिसमें पांच से सात साल की कैद हो सकती है।यौन उत्पीड़न की शिकायतों में जिन घटनाओं की बात हैं वो 2012 से 2022 के बीच हुई यौन उत्पीड़न भारत और विदेश दोनों में किया गया।

Related Articles

Back to top button