मनीष सिसोदिया पेश कर रहे दिल्ली का बजट, जानें क्या होगा खास

वित्त मंत्री के रूप में मनीष सिसोदिया 8वीं बार दिल्ली का बजट प्रस्तुत कर रहे

नई दिल्ली. दिल्ली की सत्ताधारी सरकार आम आदमी पार्टी शनिवार को दिल्ली का  आम  बजट पेश कर रही है. 11 बजे से डिप्टी सीएम मनीष ससोदिया ने बजट भाषण पढ़ना शुरू किया है. शनिवार को मनीष ससोदिया सुबह 11 बजे के करीब दिल्ली विधानसभा में में पहुंचे और 2022-23 के लिए बजट पेश किया.

कोरोना महामारी से राहत के बाद आम आदमी पार्टी इस बार स्वराज बजट पेश करेगी. माना जा रहा है कि इस बजट में कई योजनाओं को लेकर घोषणाएं हो सकती हैं. उम्मीद लगाई जा रही है कि इस बार बजट पिछली बार के मुकाबले 5 से 10 प्रतिशत तक बढ़ सकता है. बता दें कि पिछली बार बजट 69 हजार करोड़ रहा था.

सत्तासीन सरकार का यह 8वां बजट

गौरतलब है कि सत्तासीन सरकार का यह 8वां बजट है. वित्त मंत्री के रूप में मनीष सिसोदिया 8वीं बार दिल्ली का बजट प्रस्तुत कर रहे हैं. माना जा रहा है कि इस बार के बजट में खास तौर पर जनता की राय को तवज्जो दी जाएगी. जनता ने इसके लिए लोगों से सुझाव मांगे थे और सरकार के पास पांच हजार से ज्यादा लोगों ने सुझाव भेजे थे. इस बार सरकार विकास कार्यों और स्वास्थ्य सेवाओं पर ज्यादा फोकस कर सकती है. सड़कों की लम्बाई, उनका पुन: विकास, दिल्ली के लोगों के लिए स्मार्ट हेल्थ कार्ड, महिला मोहल्ला क्लीनिक, झुग्गी बस्ती में रहने वाले लोगो के लिए विकास कार्य, पेयजल सुविधा आदि पर इस बार के बजट में खास रहेंगे

बजट में पर्यावरण को फोकस रखा गया

बता दें कि साल 2018 के बजट में पर्यावरण को फोकस रखा गया था और इसे ग्रीन बजट नाम दिया गया था. पिछली बार के बजट की बात करे तो उसे देश भक्ति बजट कहा गया था. दिल्ली विधानसभा का बजट सत्र 23 मार्च को शुरू हुआ था और 29 मार्च तक चलेगा. मनीष सिसोदिया वार्षिक बजट के बाद वित्त वर्ष 2022-23 की अनुदान मांगों और वित्तीय वर्ष 2012-22 की अनुपूरक अनुदान मांगों को पेश करेंगे. इसके बाद ‘दिल्ली विनियोग विधेयक 2022’ सिसोदिया विधानसभा में प्रस्तुत करेंगे. इससे पहले शुक्रवार को सिसोदिया ने आउटकम बजट पेश किया था. पिछली बार कोरोना के कारण देशभक्ति बजट के कारण कुछ घोषणाएं पूरी नहीं हो पाई थीं, उन्हें भी इस बजट में स्थान दिया जाएगा.

ये हो सकते हैं बजट आकर्षण

हर घर में नल

पीने का शुद्ध पानी

यातायात व्यवस्था को बेहतर करना

इलाज की सुविधाओं को सस्ता और आसान करना

शिक्षा के खास प्रयास, नए स्कूल

महिलाओं और स्टूडेंट्स को मुफ्त यात्रा, अंडर ग्राउंड बिजली केबल,दिल्ली के वायु प्रदूषण स्तर को कम करने की कोशिश, यमुना के पानी को स्वच्छ बनाना,स्लम एरिया के लिए बेहतर सुविधाएं

Related Articles

Back to top button