पहली बार चैंपियंस लीग का खिताब जीतकर फाइनल मेंटल लिया मैनचेस्टर सिटी ने

इस्तांबुल में हुए फाइनल मैच में मैनचेस्टर सिटी ने इंटर मिलान को 1-0 से हराकर जीत हासिल की।

 

शनिवार कोई साबुन में खेले गए फाइनल मैच में मैनचेस्टर सिटी ने इंटर मिलान को 1-0 से शिकस्त दी और पहली बार चैंपियंस लीग का खिताब जीता। टीम के प्रमुख मिडफील्डर केविन ब्रूइंग के मैथ के हाफ में ही जख्मी हो जाने के बावजूद सिटी ने जीत के नाम पर अपना नाम लिख दिया। इसी के साथ टीम ने यूरोपीय फुटबॉल के शिखर तक पहुंचने की अपनी जिद पूरी कर ली है।

एक और जहां मैनचेस्टर सिटी ने पहली बार यूरोपीय फुटबॉल की सबसे बड़ी क्लब प्रतियोगिता जीती है तो वहीं दूसरी ओर सिटी के कुछ गाड़ियों लाने तीसीबार ट्रॉफी अपने नाम की।

बता दें कि मैनचेस्टर सिटी इन इंग्लिश फुटबॉल में कई खिताब अपने नाम किए हैं लेकिन अब तक चैंपियंस लीग का खिताब उनसे दूर ही रहा था। लेकिन इस बार मैनचेस्टर सिटी ने शानदार प्रदर्शन से खिताब पर अपना अधिकार जमा लिया है। इससे पहले टीम 2021 के फाइनल में हारकर खिताब से दूर हो गई थी। चेल्सी ने लीग में 2021 के फाइनल सिटी को हरा दिया था। चैंपियंस लीग में विश्व के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल क्लब खेले जाते हैं।

इसी में इंटर मिलान का पिछले 13 साल से चैंपियंस लीग का खिताब जीतने का सपना सपना रह गया है। इटली की टीम ने आखिरी बार 2010 में बायर्न म्यूनिख को हराकर चैंपियंस लीग का खिताब जीता था ‌। तब से लेकर आज तक टीम चैंपियन का खिताब नहीं जीत पाई है। हालांकि इंटर मिलान के लिए यह सीजन शानदार रहा है और उसने दो किताब ट्रॉफी जीत ली हैं। उसने को पटा लिया और फिर कोपा इटालियाना के खिताब अपने नाम किए हैं। इंटर मिलाना 3 बार इस ट्रॉफी को अपने नाम कर चुकी है। इंटर मिलाया ने 1964में चैंपियंस लीग का खिताब जीता था। फिर 1965 और 2010 में यह ट्रॉफी अपने नाम की।

Related Articles

Back to top button