पश्चिम बंगाल में कब शुरू होगी लोकल ट्रेन? ममता बनर्जी ने बताया सरकार का प्लान

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को घोषणा की कि राज्य में 50 प्रतिशत ग्रामीण आबादी के टीकाकरण के बाद लोकल ट्रेन सेवाएं फिर से शुरू हो जाएंगी। ममता बनर्जी ने यह भी कहा कि राज्य को अब तक कोरोना वायरस टीके की 3.75 करोड़ खुराक मिली है। जिसमें 14 करोड़ डोज की आवश्यकता के मुकाबले निर्माताओं से सीधे खरीदे गए टीके भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि कोलकाता में 75 प्रतिशत आबादी और हावड़ा में कम से कम 80 प्रतिशत लोग टीके की पहली खुराक ले चुके हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने शुरू में भीड़भाड़ वाले शहरी क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया था। उन्होंने कहा कि कोलकाता में 75 फीसदी आबादी और हावड़ा में कम से कम 80 फीसदी लोगों ने पहली खुराक ली है। मुख्यमंत्री ने राज्य सचिवालय नबन्ना में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि ग्रामीण इलाकों में 50 फीसदी टीकाकरण पूरा होने के बाद स्थानीय ट्रेन सेवाएं फिर से शुरू हो जाएंगी। मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि इस आशंका के बीच अतिरिक्त सावधानी बरती जा रही कि महामारी की तीसरी लहर को बच्चों और किशोरों पर अधिक प्रभाव पड़ सकता है।

ममता बनर्जी ने बुधवार को विकास परियोजनाओं का जायजा लेने और मंत्रियों और सचिवों के साथ अन्य मुद्दों पर चर्चा करने के लिए दिन के दौरान एक समीक्षा बैठक की। ममता बनर्जी ने कहा कि राज्य के कम से कम 46 लाख लोगों ने ‘दुआरे सरकार’ (घर के दरवाजे पर सरकार) के तहत विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आवेदन जमा किए हैं और परे समाधान (इलाके में समाधान) पहल- जिसका दूसरा संस्करण सोमवार से शुरू हुआ।

पिछले साल दिसंबर में ममता बनर्जी सरकार द्वारा शुरू की गई ‘दुआरे सरकार’ पहल के हिस्से के रूप में, राज्य भर में सरकारी योजनाओं के लिए लोगों के नाम सूचीबद्ध करने के लिए शिविर लगाए गए थे। कार्यक्रम को राज्य में हर जगह भारी प्रतिक्रिया मिली थी, और कहा जाता है कि इस साल की शुरुआत में हुए विधानसभा चुनावों में टीएमसी की जीत सुनिश्चित करने में इस योजना ने एक प्रमुख भूमिका निभाई थी।

Related Articles

Back to top button