घर पर नाश्ते में बनाएं हरे लहसुन का चीला, जानिए बनाने का आसान तरीका

हरे लहसुन का चीला रेसिपी सुबह का नाश्ता या फिर रात का खाना अगर स्वाद से भरा करना हो तो हरे लहसुन से बना चीला एक परफेक्ट रेसिपी हो सकती है. भारतीय खाने में चीला एक पारंपरिक फूड डिश है. इसे कई तरह से बनाया जाता है और इस डिश की खासियत है कि इसे किसी भी वक्त बनाकर खाया जा सकता है. हरे लहसुन के चीला खाने में स्वादिष्ट तो होते ही हैं, साथ ही सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. ब्रेकफास्ट में आप अगर घर के लोगों को कुछ स्वादभरी डिश खिलाना चाहते हैं तो हरे लहसुन का चीला बना सकते हैं. हरे लहसुन का चीला बनाने में ज्यादा वक्त नहीं लगता है और इसकी रेसिपी भी आसान है. इस डिश की सबसे बड़ी बात है कि ये जितना बड़ों को पसंद आती है, बच्चे भी इसे उतना ही चाव लेकर खाते हैं. आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका.

हरे लहसुन का चीला बनाने की सामग्री

1 बड़ी चम्मच दही
आवश्यकतानुसार हरे लहसुन पत्ती वाले
2 कटोरी बेसन
1 बड़ी चम्मच हरा मसाला (लहसुन की पत्ती, हरी मिर्च, हरा धनिया पत्ती अदरक से तैयार)
1 छोटी चम्मच जीरा
1 छोटी चम्मच सौफ
1 छोटी चम्मच अजवाइन
1/2 छोटी चम्मच हल्दी, लाल मिर्च पाउडर
स्वादानुसार नमक
आवश्यकतानुसार ऑयल

बनाने का तरीका

सबसे पहले हरे लहसुन, हरी मिर्च, हरा धनिया पत्ती और अदरक लेंगे. इन सभी को धोकर अच्छे से साफ करके बारीक काट लेंगे. इसके बाद फिर ग्राइंडर में ग्राइंड करके हरा मसाला तैयार कर लेंगे. अब बेसन में तैयार किया हरा मसाला, दही, बारीक कटी हुई हरे लहसुन की पत्ती, जीरा, सौफ, अजवाइन, हल्दी, मिर्च, नमक मिलाकर पानी डालकर चीले का घोल तैयार कर लेंगे. इसके बाद गैस पर तवा गरम करें और फिर उसमे छोटी चम्मच से ऑयल डालकर चम्मच की साहयता से तैयार घोल डालें.

इसको धीमी आंच में ढककर सेकें. फिर पलट कर ऑयल डालकर सेंक लें. चीले को पलट कर दोनों साइड से अच्छे से सेंक लें. इस तरह से गरमा-गरम चीले तैयार हो जाएंगे. इन चीलों को हरी चटनी और सॉस के साथ सर्व करें.

Related Articles

Back to top button