जम्मू-कश्मीर में बादल फटने से बड़ा हादसा

जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में बादल फटने से लगभग 40 लोग लापता हो गए हैं, जबकि अब तक चार लोगों के शव बरामद किए जा चुके हैं. जानकारी के मुताबिक पांच से आठ घरों को और एक राशन डिपो को नुकसान हुआ है.  हादसे की सूचना मिलते ही SDRF और जम्मू कश्मीर पुलिस टीम ने घटनास्थल पर पहुंचकर तलाश और बचाव अभियान शुरू कर दिया है. भारी बारिश की वजह से नेटवर्क की समस्या के कारण लोगों से संपर्क नहीं हो पा रहा है. पूरे क्षेत्र में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है. राज्य में लगातार हो रही भारी बारिश के कारण काफी नुकसान हो चुका है. किश्तवाड़ के जिलाधिकारी अशोक कुमार शर्मा ने कहा कि बचाव अभियान के लिए सेना और पुलिस की एक टीम को इलाके में भेजा गया है.

किश्तवाड़ की इस घटना में कई लोगों के लापता होने की भी खबर है लेकिन, किसी जनहानि को लेकर अभी तक प्रशासन ने पुष्टि नहीं की है. राहत बचाव कार्य के लिए टीम भेजी जा रही है. नेटवर्क कम होने के कारण यहां लोगों से बात नहीं हो पा रही है. देश के कई राज्यों में इन दिनों बारिश का कहर जारी है. मौसम विभाग ने दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान के कुछ इलाकों में बारिश की संभावना जताई है. किश्तवाड़ शहर जम्मू से लगभग 200 किमी दूर है, जबकि दच्छन किश्तवाड़ जिले में एक दूरस्थ और पहाड़ी क्षेत्र है.

हिमाचल के लाहौल में भी फटा बादल

वहीं, हिमाचल प्रदेश में भी लगातार बारिश के कारण आई बाढ़ में कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि 10 लापता हो गए. राज्य आपदा प्रबंधन निदेशक सुदेश कुमार मोख्ता ने कहा कि लाहौल-स्पीति के आदिवासी जिले में बादल फटने से आई अचानक आई बाढ़ में एक व्यक्ति की मौत हो गई और नौ लापता हो गए, जबकि चंबा जिले से एक अन्य व्यक्ति के लापता होने की सूचना है. पहाड़ी राज्यों में बारिश ने तबाही मचाई हुई है. 

Related Articles

Back to top button