Maharashtra: ग्रामीण छात्रों के लिए अनोखा पहल, इस प्रशिक्षण केन्द्र की स्थापना

Maharashtra:  केन्द्रीय दलहन व्यापार और उद्योग संगठन इंडिया पल्सेस एंड ग्रेन एसोसिएशन (आईपीजीए) महाराष्ट्र के ग्रामीण छात्रों के लिए कम्प्यूटर और सिलाई प्रशिक्षण केन्द्र की स्थापना करेगा।

अधिकारियों ने सोमवार को एक रिपोर्ट में कहा कि एसोसिएसन मराठवाड़ा क्षेत्र के जालना जिले के भोकरदन तालुका में छह स्कूलों में कंप्यूटर और सिलाई प्रशिक्षण केंद्र स्थापित करके महाराष्ट्र के ग्रामीण क्षेत्रों के छात्रों को व्यावसायिक प्रशिक्षण देने में अपना योगदान दे रही है।

Maharashtra खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री रावसाहेब पाटिल

जालना से मिली रिपोर्ट में बताया गया कि केन्द्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री रावसाहेब पाटिल दानवे ने रविवार को जावखेडा (खुर्द) में स्वर्गीय दशरथ बाबा विद्यापीठ के कम्प्यूटर एवं सिलाई प्रशिक्षण केन्द्र का उद्घाटन किया।

इस अवसर पर भोकरदन-जाफराबाद विधायक संतोष रावसाहेब दानवे,

आईजीपीए के अध्यक्ष जीतू भेडा, संस्थापक निदेशक प्रवीण डाेंगरे , उपाध्यक्ष उपस्थित थे।

इसके अलावा बिमल कोठरी और सुनील सावला, आईजीपीए के मानद सचिव सहित कई गणमान्य लोग शामिल थे।

Maharashtra ये भी पढ़े-राहुल गांधी ने सरकार पर साधा निशाना, पूंजीपतियों को लेकर कही ये बड़ी बात

दानवे ने इस अवसर पर कहा, “मराठवाडा हमेशा सूखा प्रभावित क्षेत्र रहा है और हम अपने छात्रों को बुनियादी कंप्यूटर प्रशिक्षण और बुनियादी सिलाई प्रशिक्षण देना चाहते हैं ताकि वे दिए गए प्रशिक्षण को उपयोग कर अपने पैरों में खड़ा हो सकें और जीवन यापन कर सकेें।”

उन्होंने कहा कि इसी ध्येय को लेकर हम आईजीपीए से मिले और एसोसिएशन ने हमारे अनुरोध को स्वीकारते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में कम्प्यूटर एवं सिलाई मशीन प्रशिक्षण केन्द्र खोलने की परियोजना शुरू की।

इससे पहले आईजीपीए ने ही वर्ष 2016 में भोकरदन के 10 गांवों में पानी के पुनर्जीवन की एक बड़ी परियोजना को लागू करके हमारी मदद की है। इससे इलाके के लाखों लोग लाभवान्वित होगी। 

दानवे ने कहा, “ मैं और मोरेश्वर शिक्षण प्रसार मंडल ट्रस्ट और छत्रपति शिवाजी महाराज समिति ट्रस्ट के पदाधिकारी सभी इस परियोजना को लागू करने और क्षेत्र में किसान परिवारों की मदद करने के लिए आईजीपीए के प्रति आभारी हैं।”

Related Articles

Back to top button