महंत नरेंद्र गिरी केस: CBI जांच के 7 द‍िन, जानें कहां तक पहुंची इन्वेस्टिगेशन, क्या मिले सबूत?

प्रयागराज. उत्तर प्रदेश के प्रयागराज (Prayagraj) में अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि मौत मामले में सीबीआई (CBI) लगातार जांच कर रही है. सीबीआई टीम मामले में आरोपी आनंद गिरि को लेकर हरिद्वार तक का दौरा कर चुकी है. बता दें आनंद गिरि, आद्या प्रसाद तिवारी और संदीप तिवारी सीबीआई रिमांड पर हैं. बता दें मामले में सीबीआई जांच शुरू हुए 7 दिन हो चुके हैं. इस एक हफ्ते में सीबीआई को कई अहम सबूत मिले हैं. आइए जानते हैं महंत नरेंद्र गिरि की मौत से लेकर अब का सिलसिलेवार घटनाक्रम .

20 सितंबर को शाम 5:30 बजे महंत नरेंद्र गिरी मठ के गेस्ट हाउस के कमरे में फांसी के फंदे पर लटके पाए गए. सेवादारों ने रस्सी काट कर नीचे उतारा. पुलिस को सूचना दी गई. मौके पर पहुंचे आईजी रेंज केपी सिंह ने 7.30 बजे बताया कि मौत की वजह आत्महत्या है.20 सितंबर को हरिद्वार से आनंद गिरि हिरासत में लिये गये.21 सितंबर को सीएम योगी आदित्यनाथ श्रद्धांजलि अर्पित करने पहुंचे और एसआईटी जांच के आदेश दिए. उसी शाम एसआईटी का गठन किया गया. सीओ अजीत सिंह चौहान के नेतृत्व में 18 सदस्यीय जांच टीम ने जांच पड़ताल शुरू की.

पुलिस ने महंत नरेंद्र गिरि के कमरे को सील किया. सुसाइड नोट, दो मोबाइल फोन, नायलान की रस्सी, चाकू लिया कब्जे में लिए गए.इधर हिरासत में लिए गए आनंद गिरि को 21 सितंबर को गिरफ्तार कर लिया गया. आनन्द गिरि को आद्या प्रसाद तिवारी को एसआई टी ने कोर्ट में पेश किया, जहां से दोनों को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया. 22, 23 और 24 सितंबर को जांच पड़ताल की.

22 सितंबर को तीसरे आरोपी संदीप तिवारी को गिरफ्तार किया. उसे 23 सितंबर को कोर्ट में पेश किया गया. जिले भी कोर्ट ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया.

25 सितंबर को इस जांच को सीबीआई ने अपने हाथ में ले लिया. 25 को ही सीबीआई ने एसआईटी से केस हैंड ओवर लिया.

सीबीआई के ज्वाइंट डायरेक्टर विप्लव चौधरी और मुख्य जांच अधिकारी के एस नेगी के साथ सीएएफएसएल की टीम ने मठ में जांच पड़ताल शुरू की.

26 और 27 सितंबर को मठ में फोटोग्राफी वीडियोग्राफी कराई गई. बलवीर गिरी, अमर गिरी, रवीन्द्र पुरी और सेवादारों से पूछताछ हुई.

27 सितंबर को ही दूसरी बार क्राइम सीन रिक्रिएशन मठ में किया गया.

28 सितंबर को सीबीआई ने नैनी जेल से आनन्द गिरि, आद्या प्रसाद तिवारी और संदीप तिवारी को सात दिन की रिमांड पर लिया. पुलिसलाइन के गंगा गेस्ट हाउस में तीनों आरोपियों से पूछताछ हुई.

29 सितंबर को आरोपियों और मठ के सेवादारों से पूछताछ जारी रही और साइकोलॉजिकल ऑटोप्सी करायी गई.

दोपहर 3 बजे के करीब सीबीआई आनन्द गिरि को फ्लाइट से लेकर हरिद्वार रवाना हुई. हरिद्वार में 16 घंटे सीबीआई ने पूछताछ और जांच पड़ताल की. आनन्द गिरि का लैपटॉप और मोबाइल फोन कब्जे में लिया. आनन्द गिरि के निर्माणाधीन आश्रम के बारे में जानकारी जुटाई. 30 सितंबर को करीब 24 घंटे बाद सीबीआई आनन्द गिरि को शाम चार बजे लेकर प्रयागराज लौटी.

आज सातवें दिन भी सीबीआई की जांच पड़ताल जारी है. आरोपियों को रिमांड पर लेकर पूछताछ का चौथा दिन है. आज सीबीआई ने मठ के तीन सेवादारों को भी पूछताछ के लिए पुलिस लाइन बुलाया है और पूछताछ जारी है. सीबीआई आरोपियों को आज मठ और मंदिर ले जा सकती है. इस दौरान सीबीआई क्रास एग्जामिनेशन भी कर सकती है.

Related Articles

Back to top button