लखनऊ : आरटीओ में डीएल आवेदकों को मिलेंगे तीन रंग के टोकन

लखनऊ। ट्रांसपोर्ट नगर स्थित संभागीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) में ड्राइविंग लाइसेंस(डीएल) के आवेदकों को अब तीन रंग के टोकन मिलेंगे। इसके अलावा टोकन नम्बर दिखाई देने के लिए डिस्प्ले बोर्ड भी लगाया जाएगा।

अपर परिवहन आयुक्त (आईटी) विनय कुमार ने गुरुवार को बताया कि ट्रांसपोर्ट नगर स्थित आरटीओ में टोकन व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त किया जाएगा। इसके लिए लर्निंग और स्थाई डीएल के साथ लाइसेंस नवीनीकरण के आवेदकों को अब अलग-अलग रंग के टोकन दिए जाएंगे। डीएल परीक्षा हाल के बाहर आवेदकों की सुविधा के लिए कुर्सियां भी लगाई जाएंगी। साथ ही टोकन नम्बर दिखाई देने के लिए डिस्प्ले बोर्ड भी लगाया जाएगा। ताकि डीएल आवेदकों को टोकन नम्बर दिखाई दे सकें।

उन्होंने कहा कि टोकन व्यवस्था में दलालों की मिली भगत बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इसके लिए अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं।

दरअसल लर्निंग डीएल के आवेदकों से 12 से 15 मिनट की परीक्षा में यातायात नियमों से जुड़े 16 सवाल पूछे जाते हैं। इनमें से 09 सवालों के जवाब सही देने पर उन्हें पास माना जाता है। इसके अलावा फेल होने पर दोबारा परीक्षा के लिए आवेदकों को ऑनलाइन फीस जमा करके तय किए गए नए टाइम स्लॉट पर परीक्षा देने के लिए आना होता है।

ट्रांसपोर्ट नगर स्थित आरटीओ में तीन दिनों के अंदर टोकन व्यवस्था ध्वस्त हो गई थी। इसलिए अपर परिवहन आयुक्त ने टोकन व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त करने का निर्देश दिया है। ताकि डीएल आवेदकों को दिक्कतें न होने पाए।

Related Articles

Back to top button