चीन ने रिलीस की अपने गायब खिलाड़ी की तस्वीर, जानिए क्या वजह बताई गायब होनी की?

 

पेंग शुआई के लिए रैली करके, डब्ल्यूटीए ने चीन के खिलाफ एक विजेता को मारा
यह एक स्वागत योग्य बदलाव है जब एक वैश्विक खेल निकाय एक अरब डॉलर के प्रायोजन सौदे पर एक खिलाड़ी के मानवाधिकारों और कल्याण को रखता है।

पेंग शुआई के लिए रैली करके, डब्ल्यूटीए ने चीन के खिलाफ एक विजेता को मारा

वर्तमान में दुनिया भर के सबसे बड़े टेनिस सितारे, कानून स्नातक की व्यक्तिगत स्वतंत्रता के सूत्र से अच्छी तरह वाकिफ नहीं हो सकते हैं।

उन्होंने थॉमस जेफरसन के बंदी प्रत्यक्षीकरण रिट की निरंतर भावना पर जोर देने के बारे में नहीं सुना होगा, जो शारीरिक रूप से एक व्यक्ति की सुरक्षा करता है – अक्सर गलत तरीके से निंदा की जाती है। लेकिन वे बेसलाइन स्लगफेस्ट से दूर नहीं भागते, जब एक में खींचा जाता है, चाहे वह कितना भी शक्तिशाली प्रतिद्वंद्वी क्यों न हो। और अगर उनमें से एक खतरे में है, तो वे एक बिरादरी के रूप में एक सहकर्मी के आसपास रैली करेंगे।

सेरेना विलियम्स और नोवाक जोकोविच जैसे लोग स्लैम में रहे हैं और चीनी पूर्व विंबलडन और फ्रेंच ओपन डबल्स चैंपियन, पेंग शुआई के समान लॉकर रूम और कोर्ट चले गए।

इसलिए जब चीनी चैंपियन लापता हो गया, तो एक उच्च पदस्थ चीनी सरकारी अधिकारी द्वारा यौन उत्पीड़न के बारे में पोस्ट करने के बाद, टेनिस जगत, जिसमें डब्ल्यूटीए और एटीपी जैसे अधिकारी सबसे आगे थे, ने उनकी चिंता के लिए सटीक शब्दावली पाई। उन्होंने मांग की कि पेंग शुआई को खुले में लाया जाए, जो उसके खुलासे के बाद, जबरन गायब होना प्रतीत होता है।

चीनी पेशेवर टेनिस स्टार पेंग शुआई और पूर्व चीनी उप प्रधानमंत्री झांग गाओली। (एपी/फाइल)

शुआई ने 2 नवंबर को चीनी सोशल मीडिया पर पोस्ट किया था कि एक पूर्व उप प्रधानमंत्री झांग गाओली, जो अब 75 वर्ष की हो चुकी है, ने एक दोपहर उसके घर पर उसका यौन उत्पीड़न किया था। “मैंने उस दोपहर को कभी भी सहमति नहीं दी, हर समय रो रही थी,” उसने लिखा। दोनों के बीच एक कथित बाद के सहमति से संबंध – असत्यापित, अनुवादित पोस्ट में उल्लिखित, जो सामने आया – उन आशंकाओं को दूर नहीं कर सका, जो उसकी सुरक्षा के बारे में बढ़ रही हैं।

सबसे हालिया पोस्ट, डब्ल्यूटीए के साथ एक टकराव – रहस्यमय तरीके से शुआई को श्रेय दिया जाता है – मुश्किल से किसी को आश्वस्त करता है, यह देखते हुए कि यह सार्वजनिक रूप से उसके फिर से प्रकट होने का कोई आश्वासन नहीं देता है। और यह एक प्रधान “चीनी टेनिस की मदद करने की प्रतिबद्धता” के साथ समाप्त होता है, लगभग जाली लेखकत्व का उपहार। पहले लगाए गए गंभीर आरोपों पर कुछ भी ध्यान नहीं दिया गया।

 

चीनी पत्रकार शेन शिवेई के ट्विटर अकाउंट से एक ट्वीट कथित तौर पर चीनी टेनिस खिलाड़ी पेंग शुआई की हाल की तस्वीरें दिखा रहा है, जिन्हें रॉयटर्स द्वारा स्वतंत्र रूप से सत्यापित नहीं किया गया है, 20 नवंबर, 2021 को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त इस स्क्रीन ग्रैब में दिखाई दे रहे हैं। शेन शिवेई/ट्विटर/ रायटर . के माध्यम से

इसलिए नाओमी ओसाका पर भरोसा करें कि वह ऐसा ही कहें जब उन्होंने समर्थन के साथ ट्वीट किया: “सेंसरशिप कभी भी किसी भी कीमत पर ठीक नहीं होती…” डब्ल्यूटीए चीन में 11 टेनिस टूर्नामेंट चलाता है, और 2018 में स्पोर्टबिजनेस जर्नल के अनुसार, 10 वर्षों में $ 1 बिलियन का एक बड़ा सौदा किया था, जिसने शेन्ज़ेन को महिलाओं के प्रमुख वर्ष के अंत के आयोजन का मेजबान बनाया। पुरस्कार राशि को दोगुना कर 14 मिलियन डॉलर करने में, मैनचेस्टर, चीन जैसे शहरों को पीछे छोड़ते हुए महिला टेनिस में अन्य सभी प्रायोजन सौदों को बौना बना दिया था। जब डब्ल्यूटीए प्रमुख स्टीव साइमन ने स्पष्ट किया कि अगर पेंग शुआई की सुरक्षा स्थिति का निर्धारण नहीं किया गया था, तो शासी निकाय ने दिखाया कि वह अपने प्रमुख खिलाड़ियों में से एक के लिए बड़ी धनराशि का कब्ज़ा करने को तैयार है।

. #WhereIsPengShuai pic.twitter.com/51qcyDtzLq

— नाओमीओसाका大坂なおみ (@naomiosaka) 16 नवंबर, 2021

इस तरह का अड़ियल रुख हमेशा चीन के साथ नहीं लिया गया है। एनबीए को पहले कम झूठ बोलने और अपनी एक फ्रैंचाइज़ी की टिप्पणी को वापस लेने के लिए मजबूर किया गया था जो हांगकांग के लोकतंत्र समर्थक विरोध के आसपास निकली थी। हालाँकि, शुआई मामला केवल एक दूरस्थ विषय पर व्यक्त की गई राजनीतिक राय नहीं है। यह बहुत ही व्यक्तिगत हो जाता है, क्योंकि हाल के समय के सबसे प्रसिद्ध खिलाड़ियों में से एक – टेनिस का अपना, ख़तरे में रहता है। और एक बार के लिए, एक खेल निकाय एक अरब से अधिक के चीन के साथ हाथ मिलाने के बाद बस दूर देखने से इनकार कर रहा है।

पेंग शुआई, जिसे जोकोविच ने पिछले वर्षों में टूर पर देखा था, जिसे सेरेना विलियम्स को उम्मीद है कि ‘जितनी जल्दी हो सके’ मिल जाएगा, और किम क्लिजस्टर्स, पैट्रिक मैकेनरो, मार्टिना नवरातिलोवा के साथ डेसिबल में समर्थन प्राप्त कर रहा है। स्टेन वावरिंका, क्रिस एवर्ट, अलिज़े कॉर्नेट, निकोलस माहुत और एग्निज़्का रादवांस्का बोलते हैं, एक मांस और खून वाला व्यक्ति है, एक सहकर्मी है, जो बड़े नामों को अपनी द्वीपीय दुनिया से बाहर निकलने के लिए मजबूर करता है।

मैं अपने साथी पेंग शुआई की खबर के बारे में सुनकर तबाह और स्तब्ध हूं। मुझे उम्मीद है कि वह सुरक्षित है और जल्द से जल्द मिल जाएगी। इसकी जांच होनी चाहिए और हमें चुप नहीं रहना चाहिए। इस अविश्वसनीय रूप से कठिन समय के दौरान उसे और उसके परिवार को प्यार भेजना। #whereispengshuai pic.twitter.com/GZG3zLTSC6

– सेरेना विलियम्स (@serenawilliams) 18 नवंबर, 2021

 

यह पूरी तरह से टेनिस के दर्पण को अंदर की ओर मोड़ने और मानसिक स्वास्थ्य और प्रसवोत्तर मुद्दों पर पारदर्शी संवाद खोलने और आम तौर पर महिलाओं के लिए एक आवाज को सक्षम करने के अनुरूप है।

स्पेक्ट्रम के दूसरे छोर पर चीन है, जिसे “अराजक सेलिब्रिटी प्रशंसक संस्कृति” कहा जा रहा है, उस पर नकेल कसते हुए दिन पर दिन अधिक अपारदर्शी होता जा रहा है। व्यापार जगत के नेता जैक मा चीन में एक परेशान करने वाली घटना का सबसे हाई-प्रोफाइल उदाहरण थे: सत्ताधारी दल की आलोचना के बाद सार्वजनिक दृष्टिकोण से रहस्यमय तरीके से गायब होना।

मूवी महिला अभिनेता और निर्देशक झाओ वेई, 90 के दशक की उनकी टीवी श्रृंखला ‘माई फेयर प्रिंसेस’ के बाद से राष्ट्र की प्रिय, जो बरबेरी और फेंडी ब्रांड एंबेसडर भी थीं, को इंटरनेट से “स्क्रब” किया गया था, और उनके करियर और प्रसिद्धि के सबूत सचमुच मिटा दिए गए थे। स्वच्छ, शासन द्वारा।

अभिनेता झांग झेहान, कलाकार ऐ वेईवेई, अरबपति व्यवसायी व्हिटनी डुआन, संपत्ति मुगल रेन झिकियांग सभी पहले ‘गायब’ हो चुके हैं। एक और शीर्ष महिला अभिनेता फैन बिंगबिंग का चार महीने तक कोई पता नहीं चला था, जो पिछले साल टैक्स नोटिस के थप्पड़ के बाद राज्य द्वारा हिरासत में लिए गए दिखाई देने से फिर से उभरी थी।

इस कड़ाही में, पेंग शुआई के खुलासे गए। हालाँकि, वह एक चीनी राजनेता पर गलत काम करने का आरोप लगाने के एक भयानक चौराहे पर है, और ऐसे समय में जब देश में #MeToo आंदोलन को दबाया जा रहा है, और नारीवाद का गला घोंटा जा रहा है। मशहूर हस्तियों और अरबपतियों पर नकेल कसने की राज्य की जुझारूपन, जाहिर तौर पर रीढ़ को हिला देती है।

नाओमी ओसाका और सेरेना विलियम्स के नेतृत्व में टेनिस की रीढ़ पिछले कुछ वर्षों में शानदार रही है। महिला टेनिस एक निश्चित नंबर एक का दावा नहीं कर सकती है या अपने उदात्त खेलों के साथ बिग 4 से मंत्रमुग्ध हो सकती है। लेकिन इसने कुछ उल्लेखनीय व्यक्तित्व, विविध और साहसी, महिलाओं के खेल में आत्म-पुष्टि की सीमाओं को आगे बढ़ाया है।

एक देश जिसने 2008 के ओलंपिक को एक राष्ट्रवादी प्रदर्शन के रूप में माना, और शीतकालीन खेलों में आने वाले फरवरी में उसी तरह की फ्रोजन-क्रीम किस्म की ओर बढ़ रहा है, एक ऐसे खेल में चला गया है जो एक महिला के बोलने के अधिकार को पुरस्कृत करता है, जो यांत्रिक है। बैकहैंड-फोरहैंड परिशुद्धता। स्पॉन्सरशिप के पैसे की वेदी पर असहज सच्चाइयों को दूर रखने के लिए स्पोर्ट ने ऐतिहासिक रूप से पलकें झपकाई हैं, और लगभग सभी देशों ने पदक की सफलता को अपने विदेशी मुद्रा के विस्तार के रूप में देखा है। टेनिस, हमेशा मुक्त-उत्साही और उग्र व्यक्तिवादी, आमतौर पर खुद को इस बीस्पोक राष्ट्रवाद के लिए उधार नहीं देता है।

महिला टेनिस आज शायद सबसे प्रगतिशील वातावरण में मौजूद है। यह चीन के मनोरंजन उद्योग और व्यवसायों की तुलना में अपनी पहुंच में अधिक स्पष्ट रूप से अंतरराष्ट्रीय है। और यौन उत्पीड़न के गंभीर आरोपों को यूं ही खिसकने नहीं दिया जाएगा। महिला टेनिस खिलाडिय़ों द्वारा अपने साथी खिलाड़ी को सुने जाने की मांग की आवाजों को दबाते हुए, चीन यह पता लगाने वाला है कि उनकी एक हस्ती को गायब करना उतना आसान नहीं होगा।

Related Articles

Back to top button