भगवान राम जी का राज्य आ रहा है,22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा और 2024 में लोकसभा का चुनाव दोनों शुभ होंगे: पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास

राम मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने कहा कि यह २०२४ का वर्ष  बहुत महत्वपूर्ण होगा क्योंकि राम लला अयोध्या में राम मंदिर के गर्भगृह में विराजमान होंगे तथा भारत में लोक सभा चुनाव होंगे और दोनों ‘बहुत शुभ’ होंगे। शहर के रामघाट इलाके में स्थित अपने आवास पर वयोवृद्ध पुजारी ने अयोध्या में हो रहे विकास कार्यों की सराहना की। उन्होंने कहा, “न सिर्फ शांति बल्कि, राम राज्य आ रहा है। राम लला गर्भ गृह में विराजमान होंगे।” उन्होंने एक चौपाई को उद्धृत करते हुए कहा, “राम राज बैठे त्रैलोका, हर्षित भय, गए सब सोका।” दास ने कहा, “दुख, पीड़ा, तनाव सब समाप्त हो जाएगा और हर कोई खुश होगा।”

आचार्य दास ने कहा, “नववर्ष पर सभी देशवासियों को मेरी बधाई एवं शुभकामनाएं। राम लला को छप्पन भोग लगाया जाएगा और प्रसाद चढ़ाया जाएगा।” उन्होंने कहा कि परंपरा के अनुसार, दोपहर में ‘भोग आरती’ की जाती है। दास ने कहा कि होली, रामनवमी, बसंत पंचमी, नववर्ष और स्वतंत्रता व गणतंत्र दिवस जैसे विशेष अवसरों पर राम लला को ‘छप्पन भोग’ लगाया जाता है इसलिए, ” उनके सहयोगी ने कहा कि सोमवार को राम लला को अर्पित किया गया ‘छप्पन भोग’ लखनऊ की एक बहुत पुरानी दुकान से एक विशेष रूप से बनाए गए बॉक्स में आया था, जिस पर भगवान राम और आगामी मंदिर का चित्रण किया गया था। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ सालों उसी जगह से प्रसाद आ रहा है।

आचार्य दास ने कहा, “यह नया साल बहुत ही महत्वपूर्ण है और यह इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इसी महीने 22 जनवरी को राम लला गर्भगृह (नए बन रहे मंदिर के) में विराजमान होंगे…और यह देश के लोगों के लिए बहुत लाभकारी होगा।”

इस बीच, अयोध्या में आयोजकों ने नए साल के दिन पूजा किए गए हल्दी और घी के साथ मिश्रित चावल के दाने ‘अक्षत’ का वितरण शुरू किया जो राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह से एक सप्ताह पहले 15 जनवरी तक जारी रहेगा। अयोध्या में 31 दिसंबर की रात को नए साल का जश्न मनाया गया, ‘जय श्री राम’ के उद्घोष के बीच कई निवासी और अन्य लोग नये घाट के पास प्रतिष्ठित लता मंगेशकर चौक पर एकत्र हुए। नए साल पर बड़ी संख्या में लोगों ने सरयू नदी में डुबकी लगाई, जबकि अन्य लोग रामलला के दर्शन के लिए रामजन्मभूमि मंदिर गए। इसके साथ ही कई लोग भगवान हनुमान का आशीर्वाद लेने के लिए हनुमानगढ़ी मंदिर भी गए। इस साल राम मंदिर के आगे के निर्माण के बारे में पूछे जाने पर आचार्य दास ने कहा, “2024 में बहुत काम होना है। एक तो यह कि राम लला गर्भगृह में विराजमान होंगे और लोकसभा चुनाव भी इस वर्ष, 2024 में होंगे, और ये सभी शुभ व अच्छे होंगे।” प्राण प्रतिष्ठा समारोह लोकसभा चुनाव से कुछ महीने पहले होगा।

Related Articles

Back to top button