लोनी केस: पुलिस के सामने आज पेश होंगे ट्विटर इंडिया के MD मनीष माहेश्वरी

गाजियाबाद. देश की राजधानी दिल्‍ली से सटे यूपी के गाजियाबाद के लोनी में मुस्लिम बुजुर्ग के साथ मारपीट और वीडियो वायरल के मामले में आज ट्वीटर इंडिया के एमडी मनीष माहेश्वरी (Twitter India MD Manish Maheshwari) को लोनी थाने में केस के जांच अधिकारी के सामने पूछताछ में शामिल होकर अपना जवाब देना है. यही नहीं, इस मामले में ट्वीटर इंडिया ने अब तक मेल का जवाब नहीं दिया है. जबकि ट्वीटर के वकील के मुताबिक, मनीष माहेश्वरी आज लोनी वीडियो वायरल (Loni Video Viral) मामले में पूछताछ में शामिल हो सकते हैं.

बहरहाल, इस मामले में पुलिस ने सीधे तौर पर मनीष माहेश्वरी से कोई संपर्क नहीं किया है, इसलिए अभी तक यह साफ नहीं है कि क्या आज वह लोनी बॉर्डर पुलिस स्टेशन पहुचेंगे या नहीं. सूत्रों के मुताबिक, बुधवार को वह बेंगलुरू में ही थे. बता दें कि लोनी पुलिस, गाजियाबाद (उत्तर प्रदेश ) ने ट्विटर इंडिया के एमडी को अब तक दो नोटिस भेजे हैं. इस दौरान दूसरे नोटिस में ट्विटर इंडिया के एमडी मनीष महेश्वरी को 24 जून सुबह साढ़े 10 बजे पूछताछ के लिए व्यक्तिगत तौर पर हाजिर होने के निर्देश जारी किए गए हैं. नोटिस में पुलिस ने ये आरोप लगाया गया है, ‘ट्विटर छानबीन की कार्रवाई से और सहयोग करने के प्रयास से बचने की कोशिश कर रहे हैं.’

पुलिस ने पूछी है ये बात
पुलिस ने अपने नोटिस में पूछा है कि लोनी मसले पर हुए ट्वीट से समाज में साम्प्रदायिक सद्भाव का माहौल खराब हुआ था, आप चाहते तो उस ट्वीट को डिलीट कर सकते थे, लेकिन आपने नहीं किया. बता दें माइक्रोब्‍लॉगिंग साइट ने इस क्लिप से संबंधित 50 ट्वीट ‘रोक’ दिए हैं. लुमेन डेटाबेस पर सूचना के अनुसार, ट्विटर को 50 ट्वीट पर कार्रवाई करने के लिए भारत सरकार से 17 जून को एक कानूनी अनुरोध मिला था. बता दें कि संबंधित वीडियो के मामले में गाजियाबाद पुलिस ने ट्विटर और आठ लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है. यूपी पुलिस ने भारतीय दंड संहिता की धाराओं 153 (दंगा भड़काने के इरादे से उकसाना), 153ए (धर्म, वर्ग आदि के आधार पर समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना), 295 ए (किसी वर्ग के धर्म या धार्मिक विश्वास का अपमान करके उसकी धार्मिक भावनाओं को आहत करने के इरादे से जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण कृत्य करना), 120बी (आपराधिक साजिश) और अन्य के तहत मामला दर्ज किया है.

Related Articles

Back to top button