योगी सरकार की इस योजना में दिखी लंबी कतार

उत्तर प्रदेश सरकार का दावा है कि वृद्धावस्‍था पेंशन योजना के तहत अब तक लगभग 51 लाख से अधिक बुजुर्गों को पेंशन की सुविधा दी जा चुकी है। अधिकृत सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि पेंशन योजना के तहत योगी सरकार ने प्रदेश के लगभग 14 लाख 68 हजार 847 नए पेंशनरों को लाभान्वित किया है। योजना से जुड़ने के बाद बुजुर्गों को अब 500 रुपए प्रतिमाह मिल रहा है।
उन्होने बताया कि साल 2017 के पहले जहां प्रदेश के बुजुर्गों को 300 से 400 रुपए की धनराशि मिलती थी वहीं योगी सरकार ने उसे बढ़ाकर 500 रुपए किया है। इस मद में जहां पहले लगभग सरकार के 1500 करोड़ खर्च होते थे वहीं नए पेंशन धारकों के जुड़ने से यह राशि दोगुनी हो गई है। कोरोना महामारी के चलते पेंशनधारकों की आर्थिक समस्‍या दूर करने के लिए हर बुजुर्ग को सरकार ने एक एक हजार रुपए की अतिरिक्‍त सहायता राशि वितरित की।
सूत्रों के अनुसार महिलाओं को सम्‍मान व सुरक्षा देने के उद्देश्‍य से शुरू की गई पति की मृत्‍योपरांत निराश्रित महिला पेंशन योजना ने महिलाओं को कवच प्रदान किया है। पति की मृत्‍योपरांत निराश्रित महिला पेंशन योजना के तहत 27.95 लाख प्रदेश की महिलाओं को लाभ मिल चुका है। इसके साथ ही कन्‍या भ्रूण हत्‍या पर लगाम लगाने व बेटियों की शिक्षा, सेहत को ध्‍यान में रखते हुए गरीब परिवारों में बेटी के जन्‍म पर कन्‍या सुमंगला योजना लागू कर उनको लाभन्वित किया है। जिसके तहत अब तक प्रदेश की छह लाख 13 हजार से अधिक बेटियों को सीधा लाभ मिला है।

 

Related Articles

Back to top button