मतदान केंद्रों पर लंबी-लंबी कतारें, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के लिए अब तक 5 चरणों का चुनाव हो चुका है. छठे चरण के चुनाव में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ, स्‍वामी प्रसाद मौर्य, चंद्रशेखर आजाद समेत कई दिग्‍गज चुनाव मैदान में हैं. इस चरण में कुल 676 प्रत्‍याशियों का भाग्‍य EVM में बंद हो जाएगा.

1-घटने लगा अमेरिकी असर! UAE सहित अरब देशों ने नहीं की निंदा, जानें क्यों?

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने पिछले हफ्ते अपने पश्चिमी सहयोगियों को उस समय अचरज में डाल दिया, जब उसने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (United Nations Security Council) में यूक्रेन पर रूस के हमले की निंदा के अमेरिका के एक प्रस्ताव पर अनुपस्थित रहने का फैसला किया. UAE के इस कदम ने अमेरिका के सबसे करीबी मध्य पूर्व सहयोगियों में से एक की ऐसे युद्ध में तटस्थता की घोषणा कर दी है, जिसने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय का ध्रुवीकरण कर दिया है. यूएई के राष्ट्रपति के सलाहकार का कहना है कि किसी एक का पक्ष लेने से केवल और ज्यादा हिंसा होगी. यूएई की प्राथमिकता सभी पक्षों को राजनीतिक समाधान खोजने के लिए बातचीत करने के लिए प्रोत्साहित करना है.

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के सुरक्षा परिषद का सदस्य बनने के केवल दो महीने से भी कम समय में यूक्रेन में युद्ध शुरू हो गया. यूक्रेन के मसले पर UAE का रूख यह दर्शाता है कि कैसे खाड़ी के देश अपने पारंपरिक सहयोगियों और नए साझेदारों के बीच अपने संबंधों को संतुलित करने की कोशिश कर रहे हैं. इससे ये भी साफ है कि अपने सहयोगियों से रूस के हमले की साफ तौर से निंदा कराने में अमेरिका को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा रहा है. उधर अबू धाबी के क्राउन प्रिंस ने मंगलवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ फोन पर कहा कि यूएई ने यूक्रेन संकट के लिए एक शांतिपूर्ण समाधान की अपील की है. जो सभी पक्षों के हितों और राष्ट्रीय सुरक्षा की गारंटी देता है. उन्होंने पुतिन के साथ ऊर्जा सहयोग पर भी चर्चा की.

2-चुनाव परिणाम से पहले बचाव मुद्रा में कांग्रेस, कैप्टन की पार्टी ने पूछा- कैंडिडेट्स राजस्थान में क्यों?

जैसे-जैसे मतगणना (Punjab Election Results) की तारीख 10 मार्च नजदीक आती जा रही है, पंजाब के राजनीतिक दल अपने जीतने वाले उम्मीदवारों को लेकर अलर्ट हो गए हैं. चूंकि मीडिया में चल रही रिपोर्ट्स के मुताबिक किसी को भी स्पष्ट बहुमत (Clear majority) आता दिखाई नहीं दे रहा है. इसी घबराहट के बीच ऐसी खबरें आ रही हैं कि हर एक राजनीतिक दल अपने जीतने वाले उम्मीदवारों के टूटने के डर से उनके लिए महफूज स्थान तलाश कर रहे हैं. राजनीतिक गलियारों में यह चर्चा है कि कांग्रेस ने अपने संभावित जीतने वाले उम्मीदवारों को पार्टी शासित राज्यों राजस्थान और छत्तीसगढ़ (Rajasthan and Chhattisgarh) में ले जाने की योजना बनाई है. कांग्रेस आलाकमान (Congress High Command) स्थिति पर करीब से नजर रखे हुए है. हालांकि पंजाब मामलों के प्रभारी हरीश चौधरी ने अटकलों के रूप में रिपोर्टों को खारिज करते हुए कहा कि पार्टी राज्य में सरकार दोहराएगी.

इस बीच पंजाब के पूर्व सीएम अमरिंदर सिंह की पंजाब लोक कांग्रेस (PLC) के प्रवक्ता प्रितपाल सिंह बलियेवाल के उस बयान ने सियासी माहौल को गरमा दिया है, जिसमें उन्होंने पूछा है कि कांग्रेस के कैंडिडेट परिवार समेत राजस्थान में क्यों हैं? उन्होंने सवाल करते हुए कहा है कि क्या मतगणना से पहले ही कांग्रेस बचाव की मुद्रा में आ गई है. प्रितपाल सिंह बलियेवाल ने यह भी कहा है कि आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार भी दार्जिलिंग की सैर पर हैं. यहां सबसे अहम बात है कि गृहमंत्री अमित शाह ने पंजाब का मतदान समाप्त होने के बाद कहा था कि राज्य में किसकी सरकार बनेगी, यह कहना बहुत मुश्किल है.

3-अब रूस की बिल्लियों पर भी लगी पाबंदी; जानें किसने और क्यों लिया ये फैसला

यूक्रेन (Ukraine) पर आक्रमण के बाद रूस पर कई देश और अंतरराष्ट्रीय संगठन प्रतिबंध लगा रहे हैं. अब इस सूची में बिल्लियों से जुड़ी फेडरेशन इंटरनेशनल फेलीन (FIFe) का नाम भी शामिल हो गया है. सोसाइटी ने रूसी नस्ल की बिल्लियों के निर्यात और रजिस्ट्रेशन पर पाबंदियां लगाने का फैसला किया है. फिलहाल, इन पाबंदियों को 31 मई तक के लिए लागू किया गया है और जरूरत पड़ने पर इनकी समीक्षा की जाएगी.

NGO, FIFe कार्यकारी बोर्ड की तरफ से जारी बयान के अनुसार, यह ‘हैरान करने और डराने वाला’ है कि रूस की सेना ने यूक्रेन पर आक्रमण कर दिया है और युद्ध की शुरुआत कर दी है. FIFe के बयान के मुताबिक, ‘कई निर्दोष लोग मारे गए, कई घायल हैं और लाखों यूक्रेनवासियों को जान बचाने के लिए घर से भागने पर मजबूर होना पड़ा. हम इस अभूतपूर्व हमले से हुई तबाही और अराजकता को देख सकते हैं.’

4-यूक्रेन में फंसे 420 और भारतीयों की हुई घर वापसी, रोमानिया और हंगरी से दिल्ली पहुंचा C-17 विमान

युद्धग्रस्त यूक्रेन (Ukraine) से गुरुवार को 400 से ज्यादा भारतीय सुरक्षित दिल्ली पहुंचे. भारतीय वायुसेना का सी-17 (IAF C-17) विमान रोमानिया (Romania) और हंगरी (Hungary) से छात्रों को लेकर भारत पहुंचा. खास बात है कि बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने भी यूक्रेन से भारतीयों को निकालने के संबंधी में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladmir Putin) से चर्चा की थी. इधर, रूस की सेना ने भी खारकीव से भारतीयों को निकालने में मदद के लिए हामी भर दी है.

गुरुवार को भारतीय वायुसेना का सी-17 विमान रोमानिया के बुखारेस्ट से करीब 200 भारतीय नागरिकों को यूक्रेन से लेकर भारत पहुंचा. इसके अलावा मंगलवार को ही एक और सी-17 विमान हंगरी के बुडापेस्ट से भारत पहुंचा. इस विमान में 220 भारतीय यात्री शामिल थे. दोनों विमानों ने दिल्ली के पास हिंडन में लैंडिंग की. इस दौरान केंद्रीय मंत्री अजय भट्ट ने वापसी करने वाले देशवासियों से बातचीत की.

5-घर से निकलने के पहले देख लें रेलवे की पूरी लिस्ट, कई ट्रेनें रद्द, तो कई के रूट में बदलाव

उत्तर मध्य रेलवे के नैनी और प्रयागराज छिवकी के मध्य तीहरी लाईन की कमीशनिंग हेतु प्रयागराज छिवकी स्टेशन पर नन-इंटरलॉकिंग कार्य के मद्देनजर यहां से गुजरने वाली पूर्व मध्य रेल की ट्रेनों में अस्थायी बदलाव किया गया था, जिसे अब निम्नानुसार आगे बढ़ाया जा रहा है.

6-जम्मू कश्मीर: कुलगाम में पंचायत सदस्य की हत्या कर फरार हुए आतंकी, पुलिस ने शुरू की जांच

जम्मू कश्मीर (Jammu and Kashmir) के कुलगाम (Kulgam) जिले में बुधवार को आतंकवादियों ने एक पंचायत सदस्य की गोली मारकर हत्या कर दी. अधिकारियों ने बताया कि बुधवार रात 8:45 बजे कुलगाम पुलिस को कोलपोरा इलाके में आतंकी हमले की सूचना मिली थी. पुलिस, सेना और सीआरपीएफ की संयुक्त टीम इलाके की घेराबंदी कर तलाशी अभियान चला रही है. अधिकारी ने बताया कि पुलिस इस मामले की जांच कर रही है. फरार आतंकवादियों की तलाश की जा रही है.

उन्होंने बताया कि आतंकवादियों ने पंच मोहम्मद याकूब डार को उनके घर पर गोली मार दी जिसमें वह गंभीर रूप से घायल हो गए थे. डार को अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां उनकी मृत्यु हो गयी. जम्मू कश्मीर के संवेदनशील इलाकों में सेना, पुलिस और अन्य सुरक्षा एजेंसियां मिलकर कार्रवाई कर रही है. आतंकी संगठनों के स्लीपर सेल और अन्य नेटवर्क को ध्वस्त करने के लिए एनआईए, एसआईए जैसी एजेंसियों की कार्रवाई का असर भी साफ देखा जा रहा है. आतंकियों का गढ़ माने जाने वाले दक्षिण कश्मीर में आतंकी संगठनों में जाने वाले स्‍थानीय युवाओं की संख्‍या में भारी कमी हुई है. साल के पहले दो महीने में 2 से 3 स्थानीय युवाओं के ही आतंकी संगठनों में जाने की सूचना है जबकि इससे पहले एक दर्जन से अधिक युवा आतंकी संगठन में शामिल होते थे.

7-3 दोस्तों ने अवैध हथियारों के साथ ली सेल्फी, तस्वीरें वायरल होने पर हरकत में आई पुलिस

बिहार के पश्चिम चंपारण के बगहा (Bagaha) में तीन युवकों ने अवैध हथियारों के साथ सेल्फी लेने के बाद उसे सोशल मीडिया में अपलोड कर दी. इसकी तस्वीर वायरल (Photo Viral) होने पर पुलिस ने कार्रवाई की है. बताया जा रहा है कि रामनगर शहर के तीन युवकों ने अवैध हथियारों के साथ तस्वीरें (Selfie With Illegal Arms) खिंचवाई है. रामनगर पुलिस ने तत्काल कार्रवाई करते हुए दो युवकों को हिरासत में लिया है. इनसे पूछताछ में मिले सुराग के आधार पर छापेमारी की जा रही है. पुलिस ने इनके कब्जे से एक हथियार बरामद किया है.

मिली जानकारी के मुताबिक रामनगर शहर के रिहायशी इलाके में स्थित एक सैलून में मिले तीन दोस्तों ने अवैध हथियारों के साथ तस्वीरें (सेल्फी) ली. वायरल तस्वीरों को देखने से पता चलता है कि तीनों युवकों ने निर्भीक होकर सेल्फी ली है. इनमें स्पष्ट रूप से तीन हथियार दिख रहे हैं.

8-बेटे को सीने से लगाकर रोए पिता, मां ने चूमा माथा; इस तरह ‘रणभूमि’ से लौट रहे छात्रों का हो रहा स्वागत

बेटे को अपनी बांहों में कैद कर दुलार करती मां तो वहीं सीने से लगाकर रोते पिता. दिल्ली हवाईअड्डे पर ये दृश्य इन दिनों हर दिन देखने को मिल रहा है. रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के बीच तमाम छात्र अपने देश वापस लौट रहे हैं. यूक्रेन में पैदा हुए खौफनाक मंजर के बीच से जान बचाकर भारत लौटे रहे अपने बच्चों से मिलने और उन्हें घर ले जाने के लिए बेताब उनके माता-पिता की खुशी और राहत चेहरे पर साफ नजर आ रही है.

बता दें यूक्रेन के युद्धग्रस्त भूमि में फंसे भारतीय छात्रों को ऑपरेशन गंगा (Operation Ganga) के तहत भारत वापस लाया जा रहा है. इसके लिए चार केंद्रीय मंत्रियों को यूक्रेन के नजदीकी देशों रोमानिया, मोल्दोवा, पोलैंड, हंगरी और स्लोवाकिया भेजा गया है. इन सभी मंत्रियों को छात्रों की सुरक्षित निकासी की जिम्मेदारी सौंपी गई है. वहीं सरकार ने यूक्रेन में फंसे छात्रों तथा अन्य लोगों के परिवारों के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं. ये लोग 9173572-00001 और 9198154-25173 पर फोन कर सकते हैं.

9-PM मोदी के सामने वायु शक्ति में ताकत दिखाएंगे 148 फाइटर जेट, पहली बार राफेल भी लेगा हिस्सा

जैसलमेर के पोखरण रेंज में 7 मार्च को होने वाले अभ्यास वायु शक्ति में भारतीय वायु सेना (IAF) के कुल 148 विमान अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन करेंगे. इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) मुख्य अतिथि होंगे. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को कहा कि राफेल विमान पहली बार इस अभ्यास में भाग लेंगे. वायु सेना के इस अधिकारी ने बताया कि भारतीय वायु सेना, पूर्ण स्पेक्ट्रम संचालन करने के लिए अपनी तत्परता प्रदर्शित करने के लिए हर तीन साल में पोखरण रेंज में वायु शक्ति अभ्यास आयोजित करती है.

अधिकारी ने कहा कि यह कार्यक्रम सुबह 10.30 बजे शुरू होगा और दोपहर 12.30 बजे समाप्त होगा. यह पिछली बार 2019 में हुआ था. इस साल अभ्यास में भाग लेने वाले 148 विमानों में से 109 लड़ाकू जेट होंगे. अभ्यास में 24 हेलीकॉप्टर, सात परिवहन विमान और रिमोट से चलने वाले चार विमान हिस्सा लेंगे. वायु सेना के लड़ाकू जेट जैसे जगुआर, सुखोई -30, मिग -29, तेजस, राफेल और मिराज -2000 भी शामिल होंगे. यह कार्यक्रम 17 जगुआर विमानों के ’75 फॉर्मेशन’ में उड़ान भरने के साथ शुरू होगा. तीन जेट राफेल, तेजस और सुखोई -30 के ‘ट्रांसफार्मर एरोबैटिक डिस्प्ले’ का संचालन करते हुए समाप्त होगा.

10-मार्च में धीमा हुआ कोरोना वैक्‍सीनेशन लेकिन डोज लेने में ये आयुवर्ग सबसे आगे

देश में कोरोना के खिलाफ वैक्‍सीनेशन (Vaccination) अभियान को एक साल से ऊपर हो चुका है. जल्‍द ही भारत 180 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्‍सीन लगाने का लक्ष्‍य हासिल कर लेगा. अभी तक लोगों को कोरोना वैक्‍सीन की 1,77,79,92,977 डोज लगाई जा चुकी हैं. एक समय में दो करोड़ से ज्‍यादा लोगों को रोजाना वैक्‍सीनेशन का रिकॉर्ड बना चुके भारत में पिछले 24 घंटों में 8,55,862 डोज दी गई हैं, ऐसे में देखा जा रहा है कि वैक्‍सीनेशन की गति कुछ धीमी पड़ गई है. हालांकि इसमें वैक्‍सीन की दूसरी डोज लेने वालों की संख्‍या सबसे ज्‍यादा है.

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों में 18 साल से आयुवर्ग के लोगों ने 69,155 लोगों ने वैक्‍सीन की पहली डोज ली है. जबकि इसी आयु वर्ग के 5,29,081 लोगों ने कोविड वैक्‍सीन (Covid Vaccine) की दूसरी डोज ली है. ऐसे में सबसे ज्‍यादा वैक्‍सीन लगवाने वालों में यही वर्ग शामिल है. भारत सरकार ने 15 से 18 साल के किशोरों के लिए भी पिछले महीने वैक्‍सीनेशन शुरू किया है लेकिन वैक्‍सीन की डोज लेने वालों की संख्‍या काफी कम है. इस आयुवर्ग के 32555 लोगों ने पहली डोज ली है जबकि 1, 83, 898 किशोरों ने पिछले 24 घंटे में दूसरी डोज लगवाई है.

Related Articles

Back to top button