लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बैठकों की अध्यक्षता करने से किया इनकार

अधिकारियों ने कहा कि अध्यक्ष ने विपक्ष और सत्तापक्ष दोनों के समक्ष लगातार व्यवधानों पर अपनी असहमति व्यक्त की है।

बुधवार को, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने निचले सदन के संचालन के तरीके पर सरकार और विपक्ष दोनों के प्रति गहरा असंतोष व्यक्त करते हुए संसद के कामकाज की अध्यक्षता करने से इनकार कर दिया। संसद के अंदरूनी सूत्रों के हवाले से बताया कि बिड़ला मंगलवार को लोकसभा में विधेयकों के पारित होने के दौरान ट्रेजरी और विपक्षी बेंच के कार्यों से असंतुष्ट थे।

अधिकारियों के अनुसार, स्पीकर ने 20 जुलाई को संसद का मानसून सत्र शुरू होने के बाद से निचले सदन में विपक्ष और ट्रेजरी दोनों बेंचों के सामने कई व्यवधानों पर अपनी अस्वीकृति व्यक्त की है। अधिकारियों ने कहा कि अध्यक्ष सदन की गरिमा को सबसे अधिक महत्व देते हैं और उम्मीद करते हैं कि कार्यवाही के दौरान जनता के प्रतिनिधि उचित व्यवहार करेंगे।

दोपहर के भोजन के बाद, जब निचला सदन फिर से शुरू हुआ, तो विपक्षी सांसदों ने सदन में मार्च किया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मणिपुर में अशांति के संबंध में बयान देने के लिए नारे लगाए, जो महीनों से जातीय हिंसा से ग्रस्त है।

विपक्ष ने पीएम मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार को मणिपुर के बारे में सदन में बोलने के लिए मजबूर करने के लिए “अविश्वास प्रस्ताव” भी पेश किया है, जिसे 26 जुलाई को स्पीकर ने मंजूरी दे दी थी। यह उनके बार-बार किए गए अनुरोधों के जवाब में है। हिंसक राज्य की स्थिति पर चर्चा, 8 से 10 अगस्त तक सदन में इस प्रस्ताव पर चर्चा होगी और सत्र के आखिरी दिन पीएम मोदी के जवाब देने की उम्मीद है.

अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा 8 अगस्त से शुरू होकर 10 अगस्त तक चलेगी, जब प्रधानमंत्री चर्चा का जवाब देंगे।

Related Articles

Back to top button