लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही शुरू, विपक्ष का हंगामा जारी

नई दिल्ली. संसद के मानसून सत्र में अब तक हंगामें की वजह से कोरोना, महंगाई, पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर चर्चा नहीं हो पा रही है. कांग्रेस की अगुवाई में विपक्ष इस बात पर अड़ा है कि सरकार पेगासस जासूसी मुद्दे पर भी चर्चा कराए. हाालांकि सरकार ने इस बात से पूरी तरह इनकार कर दिया है. उधर, राज्यसभा में भी हर रोज हंगामें की वजह से सदन स्थगित हो रहा है. इन सबके बीच आज लोकसभा में अगर हंगामें की वजह से सदन की कार्यवाही स्थगित नहीं हुई तो देश में कोरोना के हालात पर चर्चा होगी. इसके साथ ही सरकार ट्रिब्यूनल रिफॉर्म्स बिल, 2021 भी पेश करेगी.

राज्यसभा में नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि अगर सदन काम नहीं कर रहा है तो सरकार जिम्मेदार है. सरकार खुद को बेनकाब नहीं करना चाहती. ‘पेगासस’ पर चर्चा होने पर उन्हें चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा, वे अपनी गरिमा खो देंगे. वे कहते हैं कि वे चर्चा के लिए तैयार हैं लेकिन वे नहीं चाहते

खड़गे ने कहा कि वे चाहते हैं कि संसद ऐसे ही चले, कि उनके बिल ऐसे ही पास हों और महंगाई, COVID, ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी, राफेल जैसे मुद्दे छिपे हों

केंद्र सरकार द्वारा संसद में बिजली (संशोधन) विधेयक 2021 रखे जाने की तैयारी के बीच बिजली कर्मचारी इसके विरोध में तीन अगस्त से दिल्ली के जंतर मंतर पर चार दिवसीय सत्याग्रह धरना शुरू करेंगे. ‘नेशनल कोऑर्डिनेशन कमेटी ऑफ इलेक्ट्रिसिटी इम्प्लाइज एंड इंजीनियर्स’ (एनसीसीओईई) के आवाहन पर देशभर के बिजली कर्मचारी और इंजीनियर तीन से छह अगस्त तक जंतर मंतर पर सत्याग्रह कर बिजली (संशोधन) विधेयक के विरोध में केंद्र सरकार का ध्यानाकर्षण करेंगे.

सीपीआई (एम) के सांसद एलाराम करीम ने ‘पेगासस प्रोजेक्ट’ मीडिया रिपोर्ट पर चर्चा करने के लिए राज्यसभा में नियम 267 के तहत नोटिस दिया.

केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों पर चर्चा करने के लिए कांग्रेस सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने राज्यसभा में नियम 267 के तहत  नोटिस दिया है.

कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर प्रधानमंत्री या गृह मंत्री की उपस्थिति में ‘पेगासस प्रोजेक्ट’ मीडिया रिपोर्ट पर सदन में चर्चा करने के लिए लोकसभा में नोटिस दिया.

राज्यसभा और लोकसभा की कार्यवाही 11 बजे शुरू हो गई है.

लोकसभा और राज्यसभा में पीवी सिंधू को ब्रॉन्ज मेडल जीतने पर बधाई दी गई.

लोकसभा और राज्यसभा में हंगामा जारी है. विपक्ष संसद में पेगागस मुद्दे पर चर्चा चाहता है.

Related Articles

Back to top button