ताऊते की तरह क्या यास तूफान से उत्तराखंड में दिखेंगे कुछ आफ्टर इफ़ेक्ट, जाने मौसम विज्ञानी की राय

हाल ही में चक्रवाती तूफान ताऊते देश के कई शहरों को तबाही के मंजर दिखा कर गया उसके जाने के बाद उत्तराखंड में भी इसके आफ्टर इफेक्ट दिखाई दिए थे जिसके चलते कुछ जगहों पर बादल फटने की घटनाएं भी हुई थी ऐसे में। एक मुसीबत गई कि नई आ भी गई। अब चक्रवाती तूफान यास को लेकर जनमानस में चिंता बनी हुई है। तमाम राज्यों के मौसम विभाग तूफान की संभावना को लेकर अपडेट दे रहे हैं। उत्तराखंड के लिए भी अपडेट सामने आ गई है।दरअसल चक्रवाती तूफान के ओडिशा, पश्चिम बंगाल के तटवर्ती इलाकों से टकराने की चेतावनी जारी की गई है। जिस कारण आसपास के प्रदेशों में असर हो सकता है। लेकिन उत्तराखंड वासियों को चिंता करने की जरूरत नहीं है। यहां इस तूफान का असर होने की उतनी संभावना नहीं है। हालांकि पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते यहां कुमाऊं के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश के आसार बन रहे हैं वरना बाकी जगह मौसम सामान्य रहेगा।

उत्तराखंड के मौसम की बात करें तो बीते हफ्ते बारिश के पल वाकई गर्मी से राहत दे कर गए थे। मगर अब गर्मी फिर बढ़ गई है। रोजाना तेज धूप निकल रही है। तापमान बढ़ता ही जा रहा है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार अगले तीन दिन भी तापमान बढ़ेगा। उसके बाद इसमें गिरावट होने की आशंका है।
मौसम विज्ञानी रोहित थपलियाल ने साफ किया कि उत्तराखंड में यास तूफान के प्रभाव की संभावना नहीं है। उन्होंने ताजा पश्चिमी विक्षोभ के  हिमालय से टकराने की बात जरूर कही। जिससे पिथौरागढ़, चंपावत और नैनीताल में कहीं-कहीं हल्की बारिश और बर्फबारी होने के आसार हैं। इसके अलावा अन्य जिलों में आसमान साफ रहने की उम्मीद है।

Related Articles

Back to top button