नहीं रहीं महान गायिका लता मंगेशकर, अंतिम दर्शन के लिए शिवाजी पार्क ले जाया जाएगा पार्थिव देह

लता मंगेशकर के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक व्यक्त किया

दिग्गज गायिका लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) का रविवार को लंबी बीमारी के कारण निधन हो गया. 92 वर्षीय गायक ने हल्के लक्षणों के साथ कोरोनावायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था, जिसके बाद उन्हें 8 जनवरी को दक्षिण मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया था. शायद ही कोई समय हो जब कोई लता मंगेशकर की धुन पर कहीं न कहीं ना झूमा हो. जब लोगों के पसंदीदा पुरुष कलाकारों की बात आती है तो संगीत प्रेमी विभाजित हो सकते हैं – कुछ मोहम्मद रफ़ी के लिए, कुछ किशोर कुमार के लिए, जबकि अन्य केजे येसुदास को पसंद करते हैं. लेकिन, एक फीमेल सिंगर के तौर पर लता मंगेशकर लोगों के दिलों पर एकछत्र राज करती हैं.

लता मंगेशकर के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक व्यक्त किया है. अपने ट्वीट में उन्होने लिखा-, ‘दयालु और देखभाल करने वाली लता दीदी हमें छोड़कर चली गई हैं. वह हमारे देश में एक खालीपन छोड़ गई हैं जिसे भरा नहीं जा सकता. आने वाली पीढ़ियां उन्हें भारतीय संस्कृति के एक दिग्गज के रूप में याद करेंगी, जिनकी सुरीली आवाज में लोगों को मंत्रमुग्ध करने की अद्वितीय क्षमता थी.’

फिल्म निर्माता हंसल मेहता ने लता मंगेशकर को भावभीनी श्रद्धांजलि दी है, जिन्होंने रविवार सुबह 8:12 बजे अंतिम सांस ली. मेहता ने ट्वीट किया, “कोकिला चलती है. स्वर्ग धन्य हैं. दूसरी लताजी कभी नहीं होंगी. शांति.”

केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने सोशल मीडिया के जरिए लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि दी है. उन्होंने बैक टू बैक कई ट्वीट किए हैं, जिसमें वह लिखते हैं- ‘देश की शान और संगीत जगत की शिरमोर स्वर कोकिला भारत रत्न लता मंगेशकर जी का निधन बहुत ही दुखद है। पुण्यात्मा को मेरी भावभीनी श्रद्धांजलि. उनका जाना देश के लिए अपूरणीय क्षति है. वे सभी संगीत साधकों के लिए सदैव प्रेरणा थी. लता दीदी प्रखर देशभक्त थी. स्वातंत्र्यवीर सावरकर जी की विचारधारा पर उनकी हमेशा ही दृढ़ श्रद्धा रही है. उनका जीवन अनेक उपलब्धियों से भरा रहा है. लता जी हमेशा ही अच्छे कामों के लिए हम सभी को प्रेरणा देती रही हैं। भारतीय संगीत में उनका योगदान अतुलनीय है.’

दिग्गज गायिका लता मंगेशकर का रविवार को लंबी बीमारी के कारण निधन हो गया. 92 वर्षीय गायक ने हल्के लक्षणों के साथ कोरोनावायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था, जिसके बाद उन्हें 8 जनवरी को दक्षिण मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया था.

Related Articles

Back to top button