18 अक्टूबर तक यूपी पुलिस के सभी अफसरों व कार्मिकों की छुट्टी रद्द, जानें वजह

लखनऊ. नवरात्र (Navratri Celebration) व दशहरा के त्योहारों और संयुक्त किसान मोर्चा के प्रस्तावित कार्यक्रमों के मद्देनजर 18 अक्टूबर तक उत्तर प्रदेश में पुलिस अधिकारियों और कार्मिकों को छुट्टी रद्द कर दी गई है. इस अवधि में केवल अपरिहार्य कारणों से मुख्यालय से अवकाश की अनुमति दी जाएगी. अपर पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) प्रशांत कुमार की ओर से रविवार शाम को इस बारे में आदेश जारी कर दिया गया है.

दरअसल, शारदीय नवरात्र में जगह-जगह दुर्गा पूजा पंडाल स्थापित किये जा रहे हैं. रामलीला का भी मंचन हो रहा है. 15 अक्टूबर को दशहरे का त्योहार है. त्योहारों के मद्देनजर मंदिरों, दुर्गा पूजा पंडालों, रामलीलाओं, बाजारों और सार्वजनिक स्थलों पर भीड़भाड़ बढ़ना तय है. उधर संयुक्त किसान मोर्चा ने आंदोलन की घोषणा की है. इससे कानून व्यवस्था के मोर्चे पर चुनौती और बढ़ गई है.

इस मामले में अपर पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने सभी जोनल अपर पुलिस महानिदेशक, पुलिस आयुक्त, परिक्षेत्रीय पुलिस महानिरीक्षक, पुलिस उप महानिरीक्षक, जिला पुलिस प्रभारी, पुलिस अधीक्षक रेलवे को 18 अक्टूबर तक पुलिस कार्मिकों को अवकाश की अनुमति न देने का आदेश दिया है.

अतिरिक्त सतर्कता बरते जाने के निर्देश
बता दें कि लखीमपुर खीरी में हिंसा के बाद उत्तर प्रदेश के अन्य जिलों में भी शांति-व्यवस्था की चुनौती बढ़ती जा रही है. खुफिया तंत्र को सक्रिय किए जाने के साथ ही कई जिलों में अतिरिक्त सतर्कता बरते जाने के निर्देश दिए गए हैं. खासकर नवरात्रि और 15 अक्टूबर को दशहरा की शांति-व्यवस्था किसी अग्निपरीक्षा से कम नहीं होगी. यही वजह है कि इस बाद दुर्गापूजा, रामनवमी व दशहरा को लेकर सभी पुलिस अधिकारियों और पुलिसकर्मियों की छुट्टियां रद्द करने का आदेश जारी किए गए है.

Related Articles

Back to top button