कैसे माँ और बच्चा हेपिटाटिस से बचें, जानें एक्सपर्ट्स से

विश्व हेपाटाइटिस दिवस हर साल 28 जुलाई को मनाया जाता है

28 जुलाई विश्व हेपाटाइटिस दिवस है। हम भी इस खास अवसर पर आपका ध्यान इस संक्रमण की ओर आकर्षित करना चाहते हैं। गर्भवती महिलाओं को भी इस संक्रमण से बचना चाहिए क्योंकि यह उनके माध्यम से बच्चे में भी फैल सकता है। आप पूरी तरह से जानते हैं।#
हमारे लिवर पर प्रभाव डालने वाले वायरल इन्फेक्शन्स में से एक है हेपेटाइटिस। समय रहते इन संक्रमणों का पता लगाने और स्वस्थ रहने के लिए उनके लक्षणों की पहचान करना महत्वपूर्ण है। 28 जुलाई को हर साल की तरह इस साल भी दुनिया भर में ‘विश्व हेपेटाइटिस दिवस’ मनाया जाता है। हम भी इस खास मौके पर इस बीमारी की ओर आपका ध्यान आकर्षित करना चाहते हैं। इससे जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें जानें।
पेटाइटिस में कितने प्रकार होते हैं?
हेपेटाइटिस वायरस के कई प्रकार हैं, जिनमें हेपेटाइटिस ए, हेपेटाइटिस बी, हेपेटाइटिस सी, हेपेटाइटिस डी और हेपेटाइटिस ई शामिल हैं। ये सभी प्रकार लिवर पर अलग-अलग प्रभाव डाल सकते हैं।

हेपेटाइटिस को कैसे पता लगाएं?
संक्रमण की पहचान करने का सबसे अच्छा उपाय है इसकी जांच करना। हमारे लिवर, जो एक महत्वपूर्ण अंग है और खाना पचाने और टॉक्सिक पदार्थों को फ़िल्टर करने में मदद करता है, हेपेटाइटिस से पीड़ित हो सकता है। यही कारण है कि हेपेटाइटिस को जल्दी से पता लगाना और लिवर को क्षतिग्रस्त होने से बचाना महत्वपूर्ण है।

क्या हेपेटाइटिस के लक्षण हैं?
थकान, त्वचा का पीला पड़ना (पीलिया), पेट में दर्द, बीमार महसूस होना और बुखार हेपेटाइटिस के कुछ आम लक्षण हैं। लेकिन कुछ लोगों को कोई भी लक्षण नहीं दिखाई देता।

गर्भवती महिलाओं को हेपेटाइटिस की जांच क्यों करानी चाहिए?
महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान हेपेटाइटिस का परीक्षण करना आवश्यक है ताकि मां और होने वाले बच्चे दोनों को संक्रमण से बचाया जा सके। हेपेटाइटिस लिवर की सूजन को पैदा करता है और ए, बी, सी, डी और ई वायरसों से भी हो सकता है।

बच्चे के जन्म के दौरान संक्रमित मां से बच्चे में हेपेटाइटिस बी और सी वायरस फैल सकता है। वर्टिकल ट्रांसमिशन इसका नाम है। गर्भवती महिलाओं को हेपेटाइटिस की जांच करने से चिकित्सकों को संक्रमण को समय रहते पहचानने में मदद मिलती है, जिससे वे बच्चे में संक्रमण की संभावना को कम करने के लिए उचित कार्रवाई कर सकते हैं।

प्रेग्रेंसी के दौरान बढ़ी हुई मेटाबॉलिक मांग और हार्मोनल बदलावों के कारण लिवर पर अतिरिक्त तनाव पड़ता है। ऐसे में, प्रेग्नेंसी के दौरान किसी गर्भवती महिला को मौजूदा हेपेटाइटिस संक्रमण से बचने के लिए लिवर की कार्यप्रणाली की बारीकी से निगरानी करना आवश्यक है।

Related Articles

Back to top button