विश्वभर के नेता सितंबर में आएंगे भारत, G20 के मुद्दों पर करेंगे चर्चा।

दिल्ली:अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन सितंबर में भारत का दौरा करेंगे। बाइडेन 7 से लेकर 10 सितंबर तक भारत में रहेंगे। बाइडेन जी-20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में भी भाग लेंगे, जो 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित होना है।

इस दौरान वे जलवायु परिवर्तन, यूक्रेन युद्ध के प्रभाव और वर्ल्ड बैंक समेत कई वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे।एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान जब सुलिवन ने सवाल किया गया कि क्या पीएम मोदी व्हाइट हाउस का दौरा करेंगे। इस पर उन्होंने कहा कि “भारत अगले साल G20 को होस्ट कर रहा है, इसलिए राष्ट्रपति जो बाइडेन बैठक में शामिल होने के लिए भारत आएंगे।”उन्होंने बाइडेन और पीएम मोदी की व्हाइट हाउस में हुई मुलाकात का भी जिक्र किया और कहा कि दोनों नेताओं की मुलाकात गर्मजोशी के साथ हुई।

वहीं दोनों नेताओं ने फोन पर भी कई बार बात की है। सुलविन ने आगे कहा कि दोनों देशों के बीच महत्वपूर्ण और व्यवहारिक संबंध है, जो दोनों देशों के सामान्य हितों को देखते हुए भारत और अमेरिकी साझेदारी को मजबूत करते हैं। 27वें संयुक्त राष्ट्र के जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (COP 27) के लिए मिस्र की अपनी यात्रा के दौरान जो बाइडेन ने मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फत्तेह अल-सीसी से मुलाकात की थी।

COP 27 को संबोधित करते हुए बाइडेन ने कहा कि हमें विकासशील देशों का समर्थन करना चाहिए ताकि वे बेहतर जलवायु निर्णय लेने में सक्षम हों।

उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन पर दुनिया को मिलकर काम करने की जरुरत है।

Related Articles

Back to top button