लखीमपुर हिंसा: किसान, भाकियू का अलर्ट-आज देश भर के डीएम दफ्तरों पर करेंगे प्रदर्शन

लखीमपुर खीरी में कल हुए बवाल और हिंसा में अपने साथियों के मारे जाने पर किसानों का गुस्‍सा भड़क गया है। भारतीय किसान यूनियन ने सोमवार को देश भर में जिलाधिकारी कार्यालयों पर प्रदर्शन का ऐलान किया है। कार्यकर्ताओं के लिए अलर्ट जारी करते हुए भाकियू ने कहा है कि देश भर में डीएम और कमिश्‍नर के दफ्तरों के बाहर प्रदर्शन किया जाएगा। इस बीच किसान नेता और राजनीतिक विश्‍लेषक योगेन्‍द्र यादव और दर्शन पाल सिंह ने पूरे मामले की जांच यूपी पुलिस की बजाए सुप्रीम कोर्ट के मौजूदा जज से कराने की मांग की है।

लखीमपुर खीरी में हादसे में किसानों की मौत के बाद भाकियू ने कार्यकर्ताओं को किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहने को कहा है। कार्यकर्ताओं को सावधान किया गया है। हाईवे जाम और टोल फ्री किए जाने पर निर्णय लिया जा सकता है। भाकियू के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत लखीमपुर के लिए रवाना हो गए हैं। उधर, घटना के विरोध में कई जगह किसानों ने प्रदर्शन कर पुतला फूंकते हुए घटना पर विरोध दर्ज कराया। मेरठ में किसानों ने दिल्ली-देहरादून हाईवे पर स्थित सिवाया टोल को फ्री करा दिया है।

भाकियू नेताओं के अनुसार कार्यकर्ताओं को संदेश भेजकर किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहने को कहा गया है। संदेश में कहा गया है कि लखीमपुर खीरी में आंदोलन कर रहे किसानों को जानबूझ कर गाड़ी से कुचला गया है, इसे अब बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। राकेश टिकैत खुद लखीमपुर खीरी के लिए गाजीपुर बॉर्डर से रवाना हो चुके हैं। सभी भाकियू कार्यकर्ता आंदोलन को तैयार रहें। राकेश टिकैत का कभी भी आदेश आ सकता है। भाकियू पदाधिकारियों ने कार्यकर्ताओं को योद्धा बताते हुए कहा कि सभी योद्धा आदेश का इंतजार करें। कहीं भी हाईवे जाम या टोल फ्री का आदेश हो सकता है। जो भी हाईकमान का आदेश होगा उस पर अमल करना है। भाकियू के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी धर्मेन्द्र मलिक ने कहा कि किसानों के साथ अब अन्याय हो रहा है। इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश से और
लखीमपुर केस में एक्‍शन, केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा के बेटे के खिलाफ हत्‍या का मुकदमा दर्ज
लखीमपुर केस में एक्‍शन, केंद्रीय मंत्री के बेटे के खिलाफ मुकदमा दर्ज

उधर, मेरठ में किसानों ने सिवाया टोल पर हंगामा करते हुए दिल्ली-देहरादून हाईवे के सिवाया टोल को फ्री करा दिया। जबकि रोहटा क्षेत्र के भदौड़ा गांव में युवा रालोद नेता संजय चौधरी के नेतृत्व में रविवार को पुतला फूंक कर गुस्सा जताते हुए कार्यकर्ताओं ने लखीमपुर खीरी की घटना की निंदा की। शामली में गुरुद्वारा तिराहे पर हाईवे जाम करते हुए प्रदर्शन किया। किसान यूनियन के प्रदर्शन और जाम की सूचना पाकर एसडीएम और सीओ पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे, जहां किसानों ने ज्ञापन देने के बाद जाम खोल दिया। बागपत के अग्रवाल मंडी टटीरी क्षेत्र में भाकियू के पदाधिकारी विरोध प्रदर्शन किया। इसके अलावा रालोद के राष्ट्रीय अध्यक्ष जयंत चौधरी ने ट्वीट कर विरोध जताया है।

मंत्री और बेटे पर हत्‍या का केस चलाने की मांग

लखीमपुर की घटना के लिए केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा और उनके बेटे को जिम्‍मेदार ठहराते हुए संयुक्‍त किसान मोर्चा ने दोनों पर हत्या का मुकदमा चलाने की मांग की है। नेताओं का आरोप है कि किसानों को कुचलने के बाद उन्हें गाड़ियों को जलाने के लिए उकसाया गया।

Related Articles

Back to top button