कोहली या बटलर…कौन तोड़ेगा IPL में यूनिवर्स बॉस का सुपर रिकॉर्ड, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर

आईपीएल के मौजूदा सीजन में जब डेविड वॉर्नर के बाद एक धीमे अर्धशतक पर विराट कोहली एक्‍सपर्ट के निशाने पर आए तो उनका जवाब था कि वह स्थितियों को देखते हुए बल्लेबाजी करते हैं. उनके लिए 230 के स्ट्राइक रेट से बैटिंग करना मुश्किल नहीं हैं. विराट के इस बयान के बाद चर्चा चल पड़ी कि क्‍या कोहली इस सीजन में लीग के बड़े रिकॉर्ड को पीछे छोड़ देंगे?

टी20 फॉर्मेट में सबसे सफल बैटर के तौर पर याद किए जाने वाले क्रिस गेल ने आईपीएल में 6 शतक ठोके हैं. लीग में सबसे ज्‍यादा शतक के मामले वह फिलहाल टॉप पर हैं. हालांकि, विराट कोहली और जोस बटलर उनसे बस एक कदम पीछे हैं. आईपीएल 2023 में किंग कोहली बेहतरीन टच में दिख रहे हैं और जोस बटलर तो सदाबहार हैं ही. चूंकि, यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल अब लीग में हैं नहीं, लिहाजा यह मौका कोहली और बटलर दोनों के ही पास है है कि वे इस अहम मामले में गेल की बराबरी कर लें या उनसे आगे निकल जाएं.

जड़ चुके हैं पांच-पांच सेंचुरी

विराट कोहली और जोस बटलर अब तक आईपीएल में 5-5 शतक ठोक चुके हैं. रही फॉर्म की बात तो दोनों ही बैटर आसपास ही हैं. ऐसे में फैंस के अलावा क्रिकेट एक्‍सपर्ट के बीच यह बात उठना सहज है कि आखिर कौन पहले गेल की बराबरी करेगा? क्रिकेट में कोई रिकॉर्ड हमेशा के लिए नहीं होता, यह एक रोज टूटना ही होता है. लखनऊ के कप्तान राहुल ने पंजाब के खिलाफ अपनी पारी में क्रिस गेल के सबसे तेज 4000 रन पूरे करने के रिकॉर्ड को ध्‍वस्‍त कर दिया. ऐसे में विराट कोहली और जोस बटलर से उम्मीदें और ज्यादा बढ़ गई हैं.

एक सीजन में ठोके थे 4 शतक

आईपीएल के इस सीजन में जोस बटलर का स्ट्राइक रेट 163 का है वहीं, विराट कोहली ने 147 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं. बटलर के खाते में 204 रन हैं तो कोहली ने उनसे 10 ज्यादा यानी 214 रन बनाए हैं. हैरी ब्रूक और वेंकटेश अय्यर की सेंचुरी के बाद अब इंतजार है आईपीएल में अगले शतक का. अगर यह विराट कोहली या जोस बटलर के बल्‍ले से निकलता है तो ये रिकॉर्ड शतक होगा. विराट कोहली ने आईपीएल 2016 में चार शतक जड़े थे. इसके बाद उन्‍होंने 2019 में सेंचुरी बनाई. वहीं, जोस बटलर ने आईपीएल के पिछले सीजन में चार शतक लगाए थे. 2021 में उन्‍होंने एक शतक जड़ा. विराट कोहली इंटरनेशनल टी20, वनडे और टेस्‍ट क्रिकेट में अपने शतक के सूखे को खत्‍म कर चुके हैं, अब बारी है आईपीएल की.

Related Articles

Back to top button