ब्रिटेन से वापिस लाई जा रही है भगवान जगन्नाथ की कीमती चीज ,जानिए क्या है वो?

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ के निधन के पश्चात ’कोहिनूर’ हीरे को लेकर विवाद छिड़ गए है। अलग अलग दावे सामने आने के बाद ओडिशा के किसी संगठन का कहना है की महारानी एलिजाबेथ

ब्रिटेन से वापिस लाई जा रही है भगवान जगन्नाथ की कीमती चीज ,जानिए क्या है वो?

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ के निधन के पश्चात ’कोहिनूर’ हीरे को लेकर विवाद छिड़ गए है। अलग अलग दावे सामने आने के बाद ओडिशा के किसी संगठन का कहना है की महारानी एलिजाबेथ के क्राउन के ऊपर जो कोहिनूर हीरा था वह भगवान जगन्नाथ जी की संपत्ति थी। संगठन का कहना है की ब्रिटिशो के शासन काल में यह हीरा वह ले गए थे । ’श्री जगन्नाथ सेना‘ नाम के इस सामाजिक सांस्कृतिक संगठन ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को इस मामले में शामिल होने की सिफारिश की है और यह मांग की जा रही है की वह कोहिनूर को भारत वापिस लाया जाए।
महारानी के बेटे प्रिंस चार्ल्स को सिंहासन संभालने के साथ ही उनकी पत्नी डचेस कॉर्नवाल कैमिला को 105 कैरेट का हीरा उनको सौंप दिया। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद ही हीरे को भारत वापिस लाने की मांग उठाई गई है। ट्विटर पर कई ट्वीट पोस्ट किए जारे है की भारत का हीरा भारत में वापिस लाया जाए। श्री जगन्नाथ सेना ने राष्ट्रपति को एक ज्ञापन साझा किया जिसमे लिखा गया की यह 12वी शताब्दी के जगन्नाथ मंदिर का है। इसलिए इस हीरे को वापिस लाने में इस मामले में हस्तक्षेप करे ।

बाय: पार्थ सेठ

Related Articles

Back to top button