जानें, क्यों 15 अगस्त के दिन लखनऊ सुबह 9 बजे 52 सेकंड के लिए थम जाएगा?

जानें, क्यों 15 अगस्त के दिन लखनऊ सुबह 9 बजे 52 सेकंड के लिए थम जाएगा?

जानें, क्यों 15 अगस्त के दिन लखनऊ सुबह 9 बजे 52 सेकंड के लिए थम जाएगा?

 

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आजादी के 75 साल पूरे होने के मौके पर स्वतंत्रता दिवस को यादगार बनाने में सरकार कोई कसर नहीं छोड़ना चाह रही है। ऐसे में आगामी 15 अगस्त को पूरा शहर एक साथ राष्ट्रगान गाएगा, जहां सुबह 9 बजकर 52 सेकेंड के लिए शहर थम जाएगा, इस दौरान सभी चौराहों पर रेड सिग्नल हो जाएगा। विधान भवन पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के झंडारोहण करने के तुरंत बाद ही पूरे शहर में एक साथ राष्ट्रगान का भी आयोजन किया जाएगा। वहीं शहर वासियों को अलर्ट करने के लिए 5 मिनट पहले सायरन बजाया जाएगा। साथ ही राष्ट्रगान का प्रसारण पूरे लखनऊ में एलइडी स्क्रीन पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम और स्मार्ट सिटी में लगे आईटीएमएस के जरिए होगा।

दरअसल, आजादी के अमृत महोत्सव पर राजधानी लखनऊ को शानदार तरीके से सजाया जा रहा है। वहीं लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डॉ इंद्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि इस दौरान लखनऊ में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन होगा, जहां लखनऊ विकास प्राधिकरण को कार्यक्रम का नोडल बनाया गया है. इसके साथ ही हजरतगंज में 15,16 और 17 अगस्त को अमृत कार्निवाल का आयोजन किया जाएगा।

15 अगस्त को राजधानी में होगी भारी आतिशबाजी:

वहीं आगामी 12 से 16 अगस्त तक 1090 और जनेश्वर मिश्रा पार्क में भी विभिन्न कार्यक्रम किए जायेंगे। साथ ही 30 बड़े चौराहों और पार्कों को भी सजाया जा रहा है। आगामी 15 अगस्त को शहर में भारी आतिशबाजी भी होगी। ऐसे में 5 कालिदास मार्ग से लेकर 1090 चौराहा सजाया जा रहा है, जहां 5 लाख में से 3 लाख लोगों को तिरंगा को बांटा जा चुका है। हालांकि, आज शाम तक सभी 5 लाख तिरंगा बांटे जाएंगे।

विधानसभा पर लाइटिंग की व्यवस्था का जायजा लेंगे सीएम योगी:

इस दौरान 14 अगस्त को “विभाजन विभितसा” दिवस भी मनाया जाएगा, इसके साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज शाम 7:30 बजे विधानसभा पर लाइटिंग की व्यवस्था का जायजा लेंगे। इसके अलावा 15,16 और 17 अगस्त को हजरतगंज में शाम 6 बजे से 11 बजे तक ट्रैफिक बंद रहेगा। वहीं, हजरतगंज में स्थित पार्किंग स्थल के सामने मुख्य पांडाल बनेगा. जहां आगामी 15,16 और 17 को हज़रतगंज में कार्यक्रम किए जाएंगे। इस दौरान शासकीय और गैर शासकीय बिल्डिंगों को भी सजाने के लिए कहा गया है। वहीं, व्यापार मंडल 75 मार्केट को सजा रहा है. साथ ही मॉल और मार्किट को भी सजाया जा रहा है।

 

 

 

Related Articles

Back to top button