जानिए किसके प्यार में पागल थीं लता मंगेशकर, शादी न करने का कर लिया था फैसला

जानिए क्यों ताउम्र कुंवारी रहीं लता मंगेशकर, अब पता चली खास वजह

मुंबई: स्वर कोकिला व भारत रत्न से सम्मानित लता मंगेशकर का 92 साल की उम्र में 6 फरवरी को निधन हो गया. लता मंगेशकर के यूं चले जाने से लोगों के बीच शोक की लहर दौड़ गई है. लता कोरोना संक्रमित होने की वजह से काफी दिनों से मुंबई के ब्रिज कैंडी अस्पताल में भर्ती थी. जहां उन्होंने आज अंतिम सांस ली है.

लता मंगेशकर का जन्म 28 सितंबर, 1929 को इंदौर में हुआ था. वह एक मिडिल मराठा परिवार से ताल्लुक रखती हैं और उन्हें बचपन में ‘हेमा’ नाम से पुकारा जाता था. लता अपने पांच भाई-बहनों में सबसे बड़ी थीं, लेकिन लता ने कभी शादी नहीं की. चलिए जानते हैं लता मंगेशकर ने क्यों नहीं की शादी.

लता मंगेशकर की लव लाइफ

लता मंगेशकर को फिल्म इंडस्ट्री में लगभग 70 दशक से भी ज्यादा का समय बीत चुका है, उनके गानों और उनकी सुरीली व मीठी आवाज की चर्चाएं इंडस्ट्री में खूब होती थीं. लेकिन अफेयर के मामले में सिंगर का नाम सिर्फ एक शख्स के साथ जुड़ा. जी हां, लता मंगेशकर को भी अपने समय में प्यार हो गया था और वह उनकी इस कदर दीवानी थीं कि, उन्होंने कभी शादी नहीं की और वह शख्स थे दिवंगत क्रिकेटर और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के पूर्व अध्यक्ष राज सिंह. लता जहां उनके क्रिकेट खेलने के अंदाज पर मर मिटीं थीं, तो वहीं राज सिंगर की आवाज के दीवाने थे. राज सिंह लता मंगेशकर को ‘मिट्ठू’ नाम से बुलाते थे.

लता और राज सिंह का प्यार क्यों रहा अंधूरा

जानकारी के मुताबिक लता मंगेशकर और राज सिंह एक-दूजे से बहुत प्यार करते थे. दोनों एक भी होने वाले थे. लेकिन जब राज ने ये बात अपने पिता महारावल लक्ष्मण सिंह को बताई तो उन्होंने  शादी करने के उनके विचार को खारिज कर दिया था. इसके पीछे का कारण यह था कि, लता एक शाही परिवार से नहीं थीं. ऐसे में ये रिश्ता टूट गया और दोनों का प्यार इतना गहरा था कि न कभी लता जी ने शादी की और न ही कभी राज ने किसी का साथ निभाया. दोनों ने भले ही शादी नहीं की, लेकिन वह हमेशा एक अच्छे दोस्त की तरह साथ खड़े रहे.

ये भी थी शादी न करने की वजह

इसके अलावा एक बात यह भी कही जाती है कि लता मंगेशकर का कहना है कि उन्होंने घर की ज़िम्मेदारियों के चलते शादी नहीं की. उनके ऊपर बहुत कम उम्र में ही घर की बड़ी-बड़ी जिम्मेदारियां आ गई थीं. इसीलिए उन्होंने कभी शादी के बारे में नहीं सोचा. बता दें कि पिता के निधन के बाद अपने भाई-बहनों में सबसे बड़ी लता मंगेशकर ने ही अपने परिवार की देखभाल की और यहां तक कि, लता मंगेशकर अपने भाई-बहनों को अच्छा जीवन देने के लिए खुद के लिए समय नहीं निकाल पाईं.

लता मंगेशकर भारत का शान हैं लेकिन एक समय ऐसा भी था, जब उन्हें अपनी आवाज की वजह से ही रिजेक्शन झेलनी पड़ी थी. उनकी पतली आवाज की वजह से फिल्मों से बाहर किया गया था, लेकिन कड़ी मेहनत के दम पर उन्होंने दुनिया में अपना नाम बनाया. लता मंगेशकर ने 30 हजार से भी ज्यादा गाने गाए हैं. वह भारत के तीनों सर्वोच्च नागरिक सम्मान (भारत रत्न, पद्म भूषण और पद्म विभूषण) सहित तीन राष्ट्रीय और चार फिल्मफेयर पुरस्कारों से नवाजी जा चुकी हैं.

Related Articles

Back to top button