रूसी सैन्य ब्लॉगर की हत्या में जानिए किसका था हाथ…

रूस की शीर्ष सुरक्षा एजेंसी ने बृहस्पतिवार को यूक्रेन के एक व्यक्ति पर उस बमबारी में शामिल होने का आरोप लगाया, जिसमें सेंट पीटर्सबर्ग के एक कैफे में प्रसिद्ध रूसी सैन्य ब्लॉगर की मौत हो गई थी। यूक्रेन में रूस के हमले के समर्थक व्लादलेन तातार्स्की (40) अग्रिम मोर्चे से लड़ाई की नियमित खबरें देते थे। उन्होंने सेंट पीटर्सबर्ग के कैफे में एक परिचर्चा का नेतृत्व किया था और उसी दौरान हुए एक विस्फोट में मारे गए थे। उस विस्फोट में 50 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे।

इस मामले में सेंट पीटर्सबर्ग की निवासी दरिया त्रेपोवा (26) को तत्काल गिरफ्तार कर लिया गया था। उसे विस्फोट से पहले एक वीडियो में तातार्स्की को एक प्रतिमा भेंट करते हुए देखा गया था। आरोप है कि विस्फोटक उसी प्रतिमा में छुपाया गया था। रूसी मीडिया की खबरों के अनुसार, त्रेपोवा ने जांचकर्ताओं को बताया कि उसे वह प्रतिमा देने के लिए कहा गया था, लेकिन उसे नहीं पता था कि उसके अंदर क्या है। रूसी अधिकारियों ने बमबारी को आतंकवाद का एक कृत्य बताया और इसके आयोजन के लिए यूक्रेनी खुफिया एजेंसियों को दोषी ठहराया।

जेलेंस्की के एक सलाहकार ने बमबारी को रूस की आंतरिक अशांति का हिस्सा बताया

यूक्रेनी अधिकारियों ने सीधे आरोप का जवाब नहीं दिया है, लेकिन यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के एक सलाहकार ने बमबारी को रूस की आंतरिक अशांति का हिस्सा बताया। संघीय सुरक्षा सेवा ‘एफएसबी’ ने बृहस्पतिवार को घोषणा की कि एक यूक्रेनी नागरिक यूरी देनिसोव ने ब्लॉगर के बारे में जानकारी एकत्र की थी और त्रेपोवा को कूरियर के माध्यम से विस्फोटक प्रदान किया था। एफएसबी ने इसकी भी पुष्टि की कि त्रेपोवा जेल में बंद रूसी विपक्षी नेता अलेक्सी नवलनी की समर्थक थी और उसने नवलनी के शीर्ष सहयोगियों पर रूस में विध्वंसक गतिविधियों के लिए बार-बार कॉल करने का आरोप लगाया।

नवलनी के सहयोगियों ने पिछले आरोपों की तरह ही इन आरोपों को खारिज कर दिया है और चेतावनी दी है कि अधिकारी नवलनी की जेल की अवधि बढ़ाने के लिए इस विस्फोट मामले का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं और उनके समर्थकों को “आंतरिक शत्रु” के रूप में पेश कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button