जानिए किसे दी गई यूपी विधानसभा चुनाव की कमान

150 कंपनी पैरामिलिट्री फोर्स संभालेगी विधानसभा चुनाव

लखनऊ. यूपी में होने वाले विधानसभा चुनावों (UP Assembly Election) के मद्देनजर केंद्र सरकार ने पहले चरण के लिए 150 कंपनी अर्द्धसैनिक बलों (Paramilitary Force) की तैनाती करने का फैसला किया है। इन सुरक्षा बलों को 10 जनवरी से पहले चरण में जिलों में तैनात किया जाएगा। एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि केंद्र ने जो 150 कंपनी अर्द्धसैनिक बल दिए हैं, उनमें से 50 कंपनी सीआरपीएफ, 30 कंपनी बीएसएफ, 20 कंपनी सीआईएसएफ और 20 कंपनी आईटीबीपी की होंगी।

78 जिलों व पुलिस कमिश्नरेट में आवंटित किया गया

इन कंपनियों को सभी 78 जिलों व पुलिस कमिश्नरेट में संवेदनशीलता एवं आवश्यकता के अनुसार आवंटित कर दिया गया है। इन केंद्रीय पुलिस बल को स्थानीय पुलिस बल के साथ फ्लैग मार्च करने को कहा गया है ताकि लोग सुरक्षा महसूस कर सकें। इस पुलिस कंपनियों को जिलों में पुलिस विधानसभावार तैनात करेगी. प्रदेश में पिछले चुनाव में 300 कंपनी केंद्रीय अर्द्धसैनिक बल तैनात किया गया था। माना जा रहा है कि केंद्र से जल्द ही और अर्द्धसैनिक बल प्राप्त होगा।

इन सीआरपीएफ की कंपनियों को को दी गई कमान

इन सीआरपीएफ की कंपनियों को सभी 78 जनपदों, कमिश्नरेट को संवेदनशीलता एवं आवश्यकता के अनुसार आवंटित कर दिया गया है। जनपदों के पुलिस-प्रशासनिक अधिकारी अपने जनपद के पुलिस बल को लगाकर विधानसभा चुनावों को देखते हुए एरिया डॉमिनेशन हेतु फ्लैग मार्च करवाएंगे। जिससे लोगों में सुरक्षा का अहसास हो और चुनाव प्रक्रिया के शांतिपूर्ण व भयमुक्त वातावरण में सम्पन्न होने का विश्वास कायम रहे। लखनऊ, आगरा, अलीगढ़, गोरखपुर, वाराणसी व कानपुर में तीन कंपनी को लगाया गया है। वहीं प्रयागराज में सबसे ज्यादा चार कंपनी को लगाया गया है।

Related Articles

Back to top button