जानिए योगी ने नन्हे छात्रों से क्या कहा

कोरोना संक्रमण के कारण 11 महीनों से बंद चल रहे उत्तर प्रदेश के प्राथमिक विद्यालय सोमवार को बच्चों की किलकारियों से गूंजने लगे। सजे धजे स्कूलों में अपेक्षाकृत कम संख्या में पहुंचे नौनिहालों का स्वागत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया।
राजधानी लखनऊ के प्राथमिक विद्यालय नरही में पढ़ने वाले बच्चों का स्कूल का पहला दिन यादगार बन गया जब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सुबह करीब 11 बजे सीएम नरही के प्राथमिक विद्यालय निरीक्षण करने पहुँच गए। यहां पर मुख्यमंत्री ने न सिर्फ बच्चों को चॉकलेट देकर उनका स्वागत किया बल्कि पढ़ाई को लेकर उनसे बात की। सीएम ने बच्चों से पूछा कि एक साल बात स्कूल आकर कैसा लग रहा है। इस पर बच्चों ने एक साथ जवाब दिया बहुत अच्छा लग रहा है। करीब 20 मिनट तक सीएम स्कूल में रुके।
मुख्यमंत्री के निर्देश पर उत्तर प्रदेश के क्लास एक से पांच तक के प्राइमरी स्कूल सोमवार को खुल गए। कोरोना संक्रमण के चलते एक साल से स्कूल बंद थे। बच्चों की क्लास ऑनलाइन संचालित की जा रही थी। सरकार के कोविद प्रबंधन के चलते कोविड पर लगाम कसी गई जिसकी तारीफ डब्लूएचओ ने भी की है। इसके बाद सीएम ने 10 फरवरी से क्लास 6 से 8 तक और एक मार्च से क्लास 1 से 5 तक के स्कूल खोलने के निर्देश बेसिक शिक्षा विभाग को दिए।
सोमवार को क्लास 1 से 5 पांच तक के बच्चे साल भर बाद स्कूल पहुचे । सरकार की ओर से जारी एसओपी के तहत पहले दिन क्लास 1 व 5 के बच्चों को ही स्कूल बुलाया गया था। वहीं विभाग की ओर से बच्चों के स्वागत के लिए स्कूल को रंग बिरंगी गुब्बारों और झालरों से सजाया गया था।
छात्रा रचना रावत बताती हैं कि मुख्यमंत्री ने उनका नाम क्लास और घर के बारे में पूछा। स्कूल की प्रिंसिपल डॉ. रचना पांडे बताती हैं कि अचानक मुख्यमंत्री के विद्यालय में पहुंचने से पूरा माहौल ही बदल गया। बच्चों के लिए भी पहली बार यह अनूठा अनुभव रहा जब सीएम उनके बीच थे।
बच्चों ने बताया कि सीएम अंकल उनको बताया है, कि मास्क लगाना बहुत ज़रूरी। इससे हम संक्रमण से बच सकते है। उन्होंने बच्चो से कहा कि रोज मास्क बदल कर आना है। मुख्यमंत्री ने अध्यापकों को भी निर्देश दिया की बच्चों को कोविड नियमों की भी जानकारी देते रहिए।
योगी ने छोटे छोटे बच्चों से पूछा स्कूल रोज आओगे या कभी कभी-कभी इस पर बच्चों ने कहा वो रोज़ स्कूल आएंगे। मुख्यमंत्री ने प्राथमिक विद्यालय के स्मार्ट क्लास का भी निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री ने बच्चों से पूछा एक साल तक स्कूल बंद थे कैसे पढ़ाई करते थे। इस पर बच्चों ने बताया कि वह ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे थे।

Related Articles

Back to top button