अतीक-अशरफ की हत्या के बाद जानिए योगी सरकार ने क्या-क्या कदम उठाए

यूपी के प्रयागराज (Prayagraj) में गोली मारकर अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ की हत्या के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने उच्च स्तरीय मीटिंग की थी. इसके बाद प्रदेश सरकार ने कई कदम उठाए. सीएम योगी ने मामले की जांच के लिए तीन सदस्‍यीय जांच आयोग के गठन किया. आयोग दो माह में जांच पूरी कर शासन को अपनी रिपोर्ट सौंपेगा. डीजीपी ने प्रयागराज की घटना के लिए एसआईटी का गठन किया. एडीजी प्रयागराज जोन की अध्यक्षता में एसआईटी बनाई गयी. प्रयागराज कमिश्नर के स्तर से भी SIT बनायी गई है, जिसमें तीन लोगों को रखा गया है.

17 पुलिसकर्मी सस्पेंड

इसके साथ ही अतीक अशरफ की सुरक्षा में लगे 17 पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया गया. एहतियात के तौर पर पूरे उत्तर प्रदेश में धारा 144 लागू की गई. प्रयागराज में इंटरनेट बैन किया गया. सभी संवेदनशील इलाकों में फ्लैग मार्च किया गया. एहतियात के तौर पर प्रयागराज में अतरिक्त सुरक्षा बलों की तैनाती की गई. साथ ही प्रदेश के सभी जिलों में पुलिस को विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए. इस दौरान पुलिसकर्मियों की छुट्टियां भी रद्द कर दी गईं.

कैसे हुई दोनों की हत्या

बता दें कि अतीक और अशरफ की कोर्ट में पेशी होनी थी. इसके पहले पुलिस कस्टडी में उन्हें मेडिकल टेस्ट के लिए अस्पताल ले जाया जा रहा था. इसी दौरान मीडियाकर्मियों से बात करते वक्त तीन हमलावरों ने उनपर गोली चलानी शुरू कर दी, जिससे उनकी मौके पर ही मौत हो गई. तीनों हमलावरों को गिरफ्तार कर लिया गया है और उनकी पहचान हो गई है. पुलिस उनसे पूछताछ कर रही है. अतीक और अशरफ के शवों को दफनाया जा चुका है. यूपी में इस हत्या को लेकर राजनीति शुरू हो गई है.

Related Articles

Back to top button