जानिए क्या है इम्पैक्ट प्लेयर रूल ?

IPL 2023 Impact Player Rule : आईपीएल 2023 की तैयारी शुरू हो गई है। आईपीएल के लिए मिनी ऑक्शन का आयोजन इस साल बीसीसीआई की ओर से किया जाना है, जिसकी तारीख 23 दिसंबर रखी गई है।

आईपीएल के इतिहास में पहली बार ऐसा हो रहा है कि ऑक्शन कोच्चि में तय किया गया है। इस बीच बीसीसीआई ने लिस्ट भी जारी कर दी है, जो खिलाड़ी इस बार के ऑक्शन में शामिल होने वाले हैं। पता चला है कि इस बार 991 खिलाड़ी आईपीएल के मिनी ऑक्शन में भाग लेंगे। लेकिन खास बात ये है कि सभी दस टीमों की बात करें तो टीमों के पास इस वक्त कुल मिलाकर 87 स्पॉट खाली। यानी करीब 900 से ज्यादा खिलाड़ी इस बार अनसोल्ड जाने वाले हैं।

इस बीच खबरें ये भी आ रही हैं कि बीसीसीआई आईपीएल के अगले सीजन में एक नया नियम लाने जा रही है, जिसे इम्पैक्ट प्लेयर रूल कहा जा रहा है, लेकिन अभी तक बीसीसीआई की ओर से इस बारे में कोई भी ऐलान नहीं किया गया है। इम्पैक्ट प्लेयर रूल काफी अहम है और आपको ये जानना चाहिए कि ये नियम आखिर है क्या और इसे कैसे लागू किया जाएगा। कीरोन पोलार्ड बने MI के कप्तान, राशिद खान को मिली ये जिम्मेदारी

इम्पैक्ट प्लेयर रूल क्या है, ये कैसे लागू होगा

बीसीसीआई ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में इस नियम को लाने का काम किया था। ऐसा इसलिए किया गया था, ताकि इसे चेक किया जा सके और सभी को पता भी चल जाए कि ये आखिरी होता क्या है। चलिए अब आपको बताते हैं कि इम्पैक्ट प्लेयर रूल है क्या। जब मैच शुरू होता और कप्तान टॉस के लिए मैदान पर जाते हैं तो अभी तक वे अपनी प्लेइंग इलेवन के बारे में बताते हैं। लेकिन इस नियम के लागू होने पर कप्तान 11 नहीं, बल्कि 15 खिलाड़ियों की लिस्ट सौंपेंगी। 11 खिलाड़ी तो प्लेइंग इलेवन का हिस्सा होंगे, वहीं चार खिलाड़ी इम्पैक्ट प्लेयर के लिए तैयार रहेंगे, लेकिन इनमें से केवल एक ही खिलाड़ी इम्पैक्ट प्लेयर रूल के तहत खेल सकता है।

ये भी ध्यान रखना होगा कि पारी के 14 ओवर के खत्म होने से पहले पहले कप्तान प्लेइंग इलेवन के एक खिलाड़ी को बाहर कर एक खिलाड़ी चार में से ले सकती हैं। 14 ओवर के बाद ये नियम लागू नहीं होगा। लेकिन अगर मैच कम ओवर का होता है और मैच केवल 10 से कम ओवर का हो जाता है तो फिर ये नियम लागू नहीं हो पाएगा। इसके लिए कम से कम 11 ओवर का खेल होना जरूरी है। इस नियम की खास बात ये है कि जो खिलाड़ी इम्पैक्ट प्लेयर के तहत टीम में आएगा, वो बाकी सभी खिलाड़ियों की तरह गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों काम कर सकेगा।

Related Articles

Back to top button