जाने पाचक चूरन बनाने की विधि और उसके फायदे

पुराने समय से घर में पाचक चूर्ण बनाकर रखा जाता है। दरअसल, पेट में अकड़न और गैस जैसे लक्षण इनसे उत्पन्न हो सकते हैं। इसके अलावा, इस तरह के चूर्ण कब्ज, अपच और पेट फूलने की समस्याओं में भी तेजी से फैल रहे हैं। आज हम दादी-नानी की रेसिपी जानेंगे, जो आप घर में बनाकर लंबे समय तक खा सकते हैं। तो आप घर में बनाए जाने वाले इन व्यंजनों के बारे में जानते हैं।

1. अजवाइन चूर्ण पाचक चूर्ण आप कई प्रकार से बना सकते हैं। पहले आपको पांच चम्मच अजवाइन लेकर इसे हल्का सा रोस् ट करना होगा। अब एक चम्मच हींग, एक चम्मच काला नमक, एक चम्मच सेंधा नमक और चार चम्मच सौंफ मिलाकर मिलाएं। अब इमली का चूर्ण इसमें मिलाएं। सब लोगों को अच्छी तरह से मिलाएं। फिर एक कांच के डिब्बे में इसे बंद करके रखें। यदि आपको एसिडिटी और बदहजमी हो तो इसे खाना चाहिए।

2. धनिया चूर्ण: चार चम्मच धनिया के बीजों को रोस्ट करके पीस लें। अब इसमें सौंठ मिलाएं। अब एक चम्मच जीरा पाउडर को मिलाएं। ऊपर से दो चम्मच सौंफ मिलाएं। फिर ड्राय मैंगो पाउडर को इस मिश्रण में मिलाकर एक कांच के डिब्बे में बंद करके रखें।

3. हरड़ चूर्ण की हींगपहले हरड़ चूर्ण बनाने के लिए हींग को भूनकर रखना होगा। फिर इसमें हरड़ को पीसकर पाउडर बनाकर मिला लें। अब आपको थोड़ा ज्यादा सौंफ और जीरा मिलाना चाहिए। दोनों को भून लें, फिर पीस लें। इसके बाद काला नमक और सेंधा नमक मिलाएं। एक डिब्बे में इस चूर्ण को बंद करके रखें। अब इस चूर्ण को हर बार खा लें जब भी आपको पेट दर्द होता है।

Related Articles

Back to top button