किंग मेकर बनी दुष्यंत चौटाला की पार्टी, उठा सकती है यह कदम

0
40

हरियाणा में विधानसभा चुनावों के परिणाम आने के बाद से तीनों मुख्य पार्टियों में हलचल है । जहां बीजेपी बहुमत के लिए एक और विधायक की जद्दोजहद में है, वहीं कांग्रेस भी अपने मौके के लिए तैयारी में जुटी है ।साथ ही किंगमेकर की तरह उभर कर आई जननायक जनता पार्टी भी अपने मौके की तलाश में है । इसी चक्कर मे तीनो पार्टियां बैठकों में लगी है । जहां एक तरफ बीजेपी आलाकमान ने मनोहर लाल खट्टर को दिल्ली बुलाया है, वही जजपा भी दिल्ली में बैठक करेगी ।

शुक्रवार को मनोहर लाल खट्टर दिल्ली में हरियाणा भवन जाएंगे और बीजेपी आलाकमान के साथ बैठक करेंगे । वहीं दुष्यंत सिंह चौटाला ने भी पार्टी की रणनीति पर चर्चा करने के लिए दिल्ली में शुक्रवार सुबह पार्टी कार्यकारिणी की बैठक बुलाई है । हालांकि यह साफ है कि वह चुनाव के बाद होने वाले किसी भी समझौते के लिए वह शर्त के तौर पर मुख्यमंत्री पद के लिए जोर दे रहे हैं ।

बता दें कि 90-सदस्यीय हरियाणा विधानसभा में कोई भी पार्टी बहुमत के जादुई आंकड़े को पार करने की स्थिति में नहीं है । ऐसे में 10 सीटों पर जीती नवगठित जेजेपी किंगमेकर की भूमिका निभा सकती है । दुष्यंत चौटाला पूर्व उप-प्रधानमंत्री देवी लाल के पड़पोते और जेल में बंद इनेलो नेता और पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला के पोते हैं । 2014 में सांसद रहे दुष्यंत ने इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) से अलग होकर अपने भाई दिग्विजय चौटाला के साथ नई पार्टी बनाई है । ऐसे में पार्टी ने आते ही जनता में अपनी पैठ जमाते हुए दोनों मुख्य पार्टियों को झटका दिया है । अब मुख्यमंत्री पद के बदले जेजेपी समर्थन देने को तैयार हुई है । लेकिन आखिरी फैसला शुक्रवार को पार्टी की बैठक के बाद ही घोषित किया जाएगा ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here