बच्चे की हाइट बहुत कुछ माता-पिता के कद पर निर्धारित होती है, लेकिन कई बार बच्चे की हाइट वैसे नहीं बढ़ती जैसे बढ़नी चाहिए, इसके लिए पैरेंट्स को क्या करना चाहिए, ये जानने के लिए हमने बात की डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिस्ट शिल्पा मित्तल से।

बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए डाइट प्लान के बारे में शिल्पा मित्तल ने बताया कि आजकल जंक फूड से बच्चों में तेजी से मोटापा बढ़ रहा है, जिसके कारण उनकी हाइट रुक सकती है। सही डाइट और फिजिकल एक्टिविटी से बच्चों की हाइट कुछ हद तक बधाई जा सकती है। बच्चे बड़े होकर भी वही खाना पसंद करते हैं जो उन्होंने बचपन में खाया होता है. इससे उनका टेस्ट डेवलप होता है और बड़े होकर भी उन्हें वही चीजें पसंद आती हैं, इसलिए उन्हें बचपन से हेल्दी भोजन दें।

बच्चे की हाइट बढ़ाने के लिए डाइट प्लान

बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए उनकी डाइट में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन डी, विटामिन बी12 होना जरूरी है. बच्चे के हर मील में प्रोटीन होना बेहद जरूरी है, लेकिन इसके लिए उसे प्रोटीन सप्लीमेंट नहीं देना चाहिए, भोजन में प्रोटीन की मात्रा बढ़ानी चाहिए. इसके लिए बच्चों का डायट प्लान ऐसे बनाएं:

* बच्चे को सुबह नाश्ते में पोहा, उपमा या पराठे के साथ एक ग्लास दूध या 2 अंडे दें।

* लंच में रोटी और चावल के साथ एक कटोरी दाल, एक कप दही या स्प्राउट्सटस की सब्जी दे सकती हैं। नॉन वेजीटेरियन हैं तो अंडा, फिश, चिकन खा सकते हैं।

* शाम के नाश्ते में बच्चे को जो भी दें, उसमें नट्स, सीड्स और चने शामिल कर सकते हैं

* डिनर में दिन के भोजन की तरह दाल, पनीर, स्प्राउट्स या फिर अंडा, फिश, चिकन शामिल करें।

* सुबह के नाश्ते और लंच के बीच या फिर लंच और डिनर के बीच में बच्चे को सीजनल फ्रूट्स दें।

* बच्चे को जंक फूड से दूर रखें और ऐसी चीजें न दें, जिनमें प्रिजर्वेटिव हों .

हेल्दी फूड के स्मार्ट ऑप्शन

* बच्चों से कहें कि वो खुद अपने लिए खाना बनाएं। इससे बच्चों की कुकिंग स्किल बढ़ती है और वो हेल्दी खाना बनाना भी सीख जाते हैं।

* बच्चे को बर्गर खिला रही हैं, तो उसमें चिकन, पनीर, पल्सेस डाल दें।

* पिज्जा बेस बनाने के लिए ज्वार, बाजरा, नाचनी का आता इस्तेमाल करें और पनीर, चिकन की टॉपिंग करें।

* फ्रैंकी बना रही हैं तो उसमें पनीर, स्प्राउट्स, सोया, अंडा, चिकन की स्टाफिंग करें।

फिजिकल एक्टिविटी है जरूरी

बच्चे को हेल्दी खाना देने के साथ ही उसकी फिजिकल एक्टिविटी पर भी ध्यान दें. हाइट बढ़ाने के लिए साइकलिंग, स्विमिंग, बास्केट बॉल बेस्ट ऑप्शन हैं. बिना फिजिकल एक्टिविटी के हाइट बढ़ना मुश्किल है इसलिए बच्चों को रोज खेलने के लिए भेजें .

Related Articles

Back to top button