कोरोना की रोकथाम के लिए केरल ने की बूस्टर डोज़ की मांग, कही ये बात

तिरुवनंतपुरम. केरल (Kerala) ने केंद्र से मांग की है कि किसी अन्य रोग से पीड़ितों को कोविड रोधी टीके (Anti Covid Vaccination) की बूस्टर खुराक (Booster Dose of Vaccine) दी जाए. केरल सरकार ने केंद्र से कहा है कि कोविशील्ड की दूसरी खुराक के अंतर को भी कम किया जाए. साथ ही कोविड -19 रोधी टीकाकरण से संबंधित प्रमुख मुद्दों में तेजी लाने का अनुरोध किया है. केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा, ‘बच्चों के टीकाकरण के संबंध में मैंने खुद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया को पत्र लिखकर हमारे बच्चों को टीकाकरण पर त्वरित निर्णय लेने का आग्रह किया है. साथ ही कोविशील्ड की पहली और दूसरी खुराक के बीच की अवधि को कम करने के बारे में भी विचार करने का अनुरोध किया है.’ जॉर्ज ने एनआरआई आबादी का हवाला देते हुए कहा कि केरल चाहता है कि दो खुराक के बीच 84 दिनों के मौजूदा अंतर को कम किया जाए.

अंग्रेजी अखबार द इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार जॉर्ज ने कहा – ‘अब 84 दिन हो गए हैं लेकिन हमने केंद्र सरकार से इस अवधि को कम करने के लिए कहा है. आप जानते हैं केरल ऐसा राज्य है जहां NRIs की बड़ी संख्या है. हमारे बहुत से लोग विदेश में काम करते हैं और अगर वे यहां आकर वैक्सीन की पहली खुराक लेते हैं, तो दूसरी खुराक लेने के लिए 84 दिनों तक रहना मुश्किल होगा. इसलिए हमने अंतर को कम करने के लिए कहा है. मुझे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री का पत्र मिला है कि केंद्र सरकार इस पर विचार करेगी.’

बूस्टर डोज पर भी लिखी चिट्ठी
कोविड वैक्सीन की बूस्टर खुराक की जरूरत पर विशेष रूप से राज्य की 30% आबादी में गैर-संचारी रोगों को देखते हुए, जॉर्ज ने कहा, ‘मैंने पहले ही केंद्रीय (स्वास्थ्य) मंत्री को एक पत्र लिखा है कि वह बूस्टर खुराक पर भी त्वरित निर्णय लें. मुझे लगता है कि केंद्र सरकार इस पर विचार करेगी. मेरे प्रमुख सचिव ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव के समक्ष इस मुद्दे को उठाया है. हम उनके फैसले का इंतजार कर रहे हैं.’

गौरतलब है कि केरल में शुक्रवार को कोविड-19 के 6,674 नए मामले सामने आने के साथ ही राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 50,48,756 हो गई है जबकि 59 और मरीजों की मौत होने से मृतकों की तादाद बढ़कर 35,511 हो गयी. केरल के स्वास्थ्य विभाग की विज्ञप्ति के मुताबिक राज्य में बीते 24 घंटे के दौरान कोविड-19 के 7,022 मरीज संक्रमणमुक्त हुए, जिससे राज्य में इस जानलेवा वायरस के संक्रमण को मात देने वालों की संख्या बढ़कर 49,43,813 हो गई है. विज्ञप्ति में बताया गया कि राज्य में कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 68,805 हो गयी है, जिनमें से केवल 6.7 प्रतिशत मरीज ही अस्पतालों में भर्ती हैं.

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, राज्य के 14 जिलों में से एर्नाकुलम में सर्वाधिक 1,088 नए मामले सामने आए. इसके बाद तिरुवनंतपुरम में 967, जबकि त्रिशूर में कोरोना वायरस संक्रमण के 727 नए मामले दर्ज किए गए.विज्ञप्ति में कहा गया कि केरल में बीते 24 घंटे के दौरान 65,147 नमूनों की कोविड-19 संबंधी जांच की गई. राज्य में कुल 2,18,871 लोगों को निगरानी में रखा गया है, जिसमें से 5,578 लोग विभिन्न अस्पतालों में बने पृथक-वास में भर्ती हैं.

Related Articles

Back to top button