खाटूश्यामजी मंदिर के दर्शन खुले:पहले दिन ही आधा किलोमीटर लंबी लाइन लगी,

दर्शन के लिए उमड़ी लोगों की भीड़।

देशभर में प्रसिद्ध खाटूश्यामजी मंदिर गुरुवार से फिर खुल गया। इससे न सिर्फ श्रद्धालुओं की मन की आस पूरी हुई, बल्कि कस्बे के होटल, ढ़ाबे और दुकानदारों के लिए भी खुशी लेकर आई है। 117 दिन बाद खुले मंदिर के पहले दिन ही लोगों की आधा किलोमीटर लंबी लाइन लग गई। आज के दर्शन को लेकर वेबसाइट पर कल से ही रजिस्ट्रेशन करने वालों की भीड़ लगी हुई थी। कुछ ही घंटों में आज के दर्शन के लिए स्लॉट फुल हो गए थे। आज सुबह आठ बजे से गाजे-बाजे के साथ बाबा श्याम के दर्शन शुरू हो गए।

बता दें कि खाटू मेले के एक दिन बाद से ही मंदिर को श्रद्धालुओं के लिए बंद करने का फैसला किया था। जिसके 117 दिन बाद श्रद्धालु बाबा के दर्शन कर पाएंगे। हालांकि अभी भी प्रशासन के निर्णय को देखते हुए मंदिर कमेटी ने गाइडलाइन तय की है। उसके अनुसार ही दर्शन करवाए जा रहे है।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के आधार पर ही होंगे दर्शन
दर्शनों के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन के आधार पर ही दर्शन होंगे। रोजाना करीब 12 हजार लोग दर्शन कर पाएंगे। SDM अशोक कुमार रणवां और श्रीश्याम मंदिर कमेटी के पदाधिकारियों के साथ हुई बैठक में मंदिर श्रद्धालुओं के लिए खोलने का फैसला लिया गया था। भीड़ नहीं हो इसके लिए पहले से ही रविवार, एकादशी, द्वादशी को श्रद्धालुओं के दर्शनों पर रोक रहेगी। रोजाना मंदिर में दर्शनों के बाद मंदिर परिसर, मेला ग्राउंड सैनिटाइज किया जाएगा।

मंदिर में बड़ी संख्या में पहुंचे श्रद्धालु।

72 घंटे में हुई कोरोना जांच रिपोर्ट साथ लानी होगी

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद भी वैक्सीन डोज लगवाने का प्रमाणपत्र या RT-PCR की 72 घंटे में हुई जांच की रिपोर्ट साथ लानी होगी। रोजाना दोपहर 12 से 2 बजे तक मंदिर बंद रहेगा। मंदिर में प्रवेश के दौरान मास्क लगाना जरूरी होगा और माला व प्रसाद नहीं चढ़ाए जाएंगे।

मंदिर से लेकर पार्किंग तक की लंबी लाइन लगी।

ऐसे होगा रजिस्ट्रेशन

दर्शनों के लिए खाटूश्याम मंदिर की वेबसाइट http://www.khatushyam.in ऑनलाइन बुकिंग का लिंक खोलना होगा। इसमें आधार और मोबाइल नंबर, ईमेल अपडेट करना होगा। परिवार के साथ आने वालों को रजिस्ट्रेशन में एक सदस्य के नाम तो हो जाएगा, लेकिन जानकारी सभी सदस्यों की देनी होगी। रजिस्ट्रेशन नंबर को मंदिर के गेट पर जांच की जाएगी। उसके बाद ही मंदिर में प्रवेश मिलेगा।

खाटूश्यामजी के स्थानीय लोगों को आधार कार्ड से रोजाना मंदिर कमेटी की ओर से तय एक घंटे में दर्शन हो जाएंगे। मंदिर परिसर से बाहर पार्किंग व्यवस्था, मंदिर प्रवेश करने पर सोशल डिस्टेंस और कोविड गाइड लाइन की पालना कराई जाएगी। श्रीश्याम मंदिर कमेटी के कोषाध्यक्ष कालू सिंह चौहान ने बताया कि इस बार भक्त गर्भगृह तक नहीं जा पाएंगे।

Related Articles

Back to top button